पाकिस्तान: काबुल दौरे पर हिकमतयार से मिले आईएसआई प्रमुख फैज हामिद

September 6th, 2021

हाईलाइट

  • काबुल दौरे पर हिकमतयार से मिले आईएसआई प्रमुख फैज हामिद

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान के इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद के काबुल पहुंचने के एक दिन बाद तालिबान ने रविवार को कहा कि वह अफगानिस्तान में काबुल और इस्लामाबाद के बीच द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने के लिए है।

इस बीच, हिज्ब-ए-इस्लामी पार्टी के नेता गुलबुद्दीन हिकमतयार के करीबी सूत्रों ने कहा कि हामिद ने हिकमतयार से भी मुलाकात की और उन्होंने देश की मौजूदा स्थिति पर चर्चा की। यह जानकारी टोलो न्यूज ने दी। इससे पहले, पाकिस्तानी मीडिया ने बताया कि हामिद तालिबान के निमंत्रण पर काबुल में था, लेकिन तालिबान ने कहा कि पाकिस्तान ने काबुल की अपनी यात्रा का प्रस्ताव दिया था।

टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, तालिबान के सांस्कृतिक आयोग के उप प्रमुख अहमदुल्ला वासिक ने कहा कि तालिबान नेताओं ने हामिद के साथ द्विपक्षीय संबंधों और अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच तोरखम और स्पिन बोल्डक र्दे पर अफगान यात्रियों की समस्याओं के बारे में बात की।

वसीक ने कहा, यह पाकिस्तानी अधिकारी सीमावर्ती इलाकों में विशेष रूप से तोरखम और स्पिन बोल्डक में अफगान यात्रियों की समस्याओं को हल करने के लिए आया है। वे चाहते थे (उनकी काबुल की यात्रा) और हमने स्वीकार कर लिया। एक पत्रकार द्वारा काबुल दौरे के बारे में पूछे जाने पर हामिद ने कहा, चिंता मत करो, सब ठीक हो जाएगा।हामिद ने यह भी कहा कि उनका देश अफगानिस्तान को काबुल में हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर परिचालन फिर से शुरू करने के लिए तकनीकी सहायता प्रदान करेगा।

पत्रकार सामी यूसुफजई ने कहा, हालांकि हामिद का कहना है कि उनकी यात्रा अफगानिस्तान-पाकिस्तान के मुद्दों और अफगान यात्रियों के लिए है, मुझे लगता है कि काबुल की उनकी यात्रा ने अफगानों के बीच चिंता पैदा कर दी है और इसका मतलब है कि पाकिस्तान सरकार को मान्यता देगा कि तालिबान घोषणा करेगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि हामिद शनिवार को काबुल पहुंचा और तालिबान के शहर पर कब्जा करने के बाद काबुल का दौरा करने वाला वह एकमात्र उच्च पदस्थ विदेशी अधिकारी है।

 

(आईएएनएस)