comScore

IS ने ली अफगानिस्तान हमले की जिम्मेदारी, 19 लोगों की हुई थी मौत

July 03rd, 2018 16:47 IST

हाईलाइट

  • पूर्वी अफगानिस्तान में हुए आत्मघाती हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने ली है।
  • इस हमले में 11 सिख सहित 19 लोगों की मौत हो गई थी।
  • मारे गए लोगों में हिंदू भी शामिल थे।

डिजिटल डेस्क, काबुल। पूर्वी अफगानिस्तान में हुए आत्मघाती हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने ली है। इस हमले में 11 सिख सहित 19 लोगों की मौत हो गई थी। मारे गए लोगों में हिंदू भी शामिल थे। हमलावरों ने रविवार को जलालाबाद स्थित गवर्नर आवास जा रहे अल्पसंख्यक समुदाय के प्रतिनिधिमंडल को निशाना बनाया। ये लोग राष्ट्रपति अशरफ गनी से मिलने जा रहे थे।

कई देवी-देवताओं की पूजा करने वालों को बनाया निशाना

इस्लामिक स्टेट (IS) ने सोमवार को एक बयान जारी किया। जिसमें कहा कि उसने कई देवी देवताओं (बहुईश्वरीय) की पूजा करने वालों को निशाना बनाया है। हमले में मारे गए लोगों में अवतार सिंह खालसा भी शामिल थे। खालसा सिख समुदाय के नेता थे। आगामी चुनाव में मैदान पर उतरने की तैयारी भी थी। इस हमले में 20 लोग घायल भी हुए थे। 

राष्ट्रपति अशरफ गनी ने जताया दुख

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने भी आत्मघाती हमले में मारे गए 19 नागरिकों की मौत पर दुख जताया है।

इससे पहले पीएम मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी संवेदना व्यक्त की थी। वहीं पीएम मोदी ने इस हमले की निंदा करते हुए कहा था कि यह अफगानिस्तान के बहुसांस्कृतिक ढांचे पर हमला है।

गौरतलब है कि रविवार को अफगानिस्तान के नांगरहार प्रांत की राजधानी जलालाबाद में आत्मघाती हमला हुआ था। आत्मघाती हमलावर ने खुद को बम से उड़ा लिया था। ब्लास्ट में करीब 19 लोगों की मौत हुई थी, जिनमें 11 सिख शामिल थे। हमलावर ने जलालाबाद में आये अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी से मिलने के लिए सिखों और हिंदुओं के एक दल को निशाना बनाया था। 

कमेंट करें
as2zL