भूकंप की मार झेल रहे सीरिया पर इजरायल ने किया रॉकेट से हमला, 15 की मौत, दर्जनों हुए घायल, दहशत में लोग 

Israel attacks Syria with earthquake, 15 killed, dozens injured
भूकंप की मार झेल रहे सीरिया पर इजरायल ने किया रॉकेट से हमला, 15 की मौत, दर्जनों हुए घायल, दहशत में लोग 
इजरायल-सीरिया विवाद भूकंप की मार झेल रहे सीरिया पर इजरायल ने किया रॉकेट से हमला, 15 की मौत, दर्जनों हुए घायल, दहशत में लोग 
हाईलाइट
  • रिहायशी इलाकों के अलावा सैन्य ठिकानों पर इजरायल की नजर

डिजिटल डेस्क, दमिश्क। बीते दिनों आए विनाशकारी भूकंप से सीरिया अभी पूरी तरह से उभरा भी नहीं था कि इस बीच इजरायल ने उस पर हवाई हमला कर दिया है। इस हमले के कारण सीरिया को काफी नुकसान झेलना पड़ा है। 18 फरवरी को हुए इस हमले में सीरिया के 15 नागरिकों की मौत हो गई है वही कई लोग घायल हो गए हैं। इस अटैक के बाद दोनों देशों में एक बार फिर खींचतान शुरू होती हुई नजर आ रही है। अभी भी इजरायल सीरिया पर लगातार रॉकेट से हमला कर रहा है।  

हमले में हुई 15 लोगों की मौत, रक्षा मंत्रालय ने जारी किया बयान

दरअसल, यह पूरा मामला 18 फरवरी की रात का है। जब इजरायली एयर फोर्स ने सीरिया के दमिश्क शहर को निशाना बनाकर उस पर एयरस्ट्राइक की। इजरायल की तरफ से सीरिया के रिहायशी इलाकों को टारगेट किया गया जिसकी वजह से इस हमले में 15 लोगों की जान चली गई है। इसके अलावा दर्जनों की संख्या में लोग जख्मी हुए हैं। इस हमले के बाद दोनों देशों में और तेज तकरार होने की संभावना बढ़ गई है। जिन इलाकों में हमला हुआ वहां मौजूदा समय में तनावपूर्ण माहौल बना हुआ है। लोगों को इस बात का डर सता रहा है कि कहीं इजरायल दोबारा हमला करके उनकी इमारत या आवास को नुकसान न पहुंचा दे।

इजरायल के हमले के बाद सीरिया के रक्षा मंत्रालय की ओर से एक बयान जारी किया गया। जिसमें कहा गया है कि इजरायली दुश्मन ने कब्जे वाले गोलन हाइट्स की दिशा से राजधानी दमिश्क और उसके आस-पास के रिहायशी इलाकों को निशाना बना रहा है। जिसकी वजह से लोग डरे हुए हैं। इनके हवाई हमलों की वजह से लोग अपने घरों से नहीं निकल रहे हैं। 

रिहायशी इलाकों के अलावा सैन्य ठिकानों पर इजरायल की नजर

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इजरायल के हवाई हमले को सीरिया बखूबी से जवाब दे रहा है। इजरायल के हवाई हमलों को सीरिया ने अपने एयर डिफेंस सिस्टम की मदद से ज्यादातर हवा में ही मार गिराया। जिसकी वजह से भारी संख्या में जान माल की क्षति होने से बच गई। इजरायल की ओर से रिहायशी इलाकों समेत ईरानी और सीरिया के सैन्य ठिकानों को भी निशाना बनाया जा रहा है। जिसका उद्देश्य सैन्य ठिकानों को नेस्तनाबूद करने का है। सीरिया के काफर सोशा इलाके में इजरायल के हमले से कई इमारते जमींदोज हो चुकी हैं। इजरायल के इस हमले की वजह से अब तक सीरियाई लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है।

17 फरवरी को भी हुआ था हमला

बता दें कि, इजरायल के हमले के पहले सीरिया में शुक्रवार यानी 17 फरवरी को एक बड़ा आतंकी हमला हुआ था। जिसमें 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी। सीरिया ने इस हमले का जिम्मेदार आतंकी संगठन आईएसआईएस को ठहराया था। सीरियाई मीडिया के मुताबिक, यह हमला पिछले एक साल का सबसे ज्यादा खतरनाक हमला था, जिसमें इतनी बड़ी संख्या में लोगों की जानें गईं।  


 

Created On :   19 Feb 2023 10:03 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story