इटली : इटली : द्रागी के पीएम पद से इस्तीफा देने के बाद राष्ट्रपति ने भंग की संसद

July 22nd, 2022

हाईलाइट

  • संवैधानिक प्रक्रिया

डिजिटल डेस्क, रोम। इटली के राष्ट्रपति सर्जियो मैटरेला ने देश में समय से पहले चुनाव कराने के लिए संवैधानिक प्रक्रिया को अपनाते हुए संसद के दोनों सदनों को आधिकारिक रूप से भंग कर दिया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्राध्यक्ष ने देश के नाम एक संक्षिप्त संबोधन में और प्रधानमंत्री मारियो द्रागी के इस्तीफे को स्वीकार करने के बाद इसकी घोषणा की।

बुधवार को सीनेट में हुए विश्वास मत पर मतदान का उनके ही गठबंधन के प्रमुख सहयोगी पार्टियों फाइव स्टार मूवमेंट, राइट विंग लीग और सेंटर-राइट फोर्जा इटालिया ने बहिष्कार कर दिया था। जिसके चलते द्रागी की सरकार गिर गई और उन्हें पद से इस्तीफा देना पड़ा।

तीनों गठबंधन में द्रागी के प्रमुख सहयोगी थे, जिन्होंने 13 फरवरी, 2021 को द्रागी की राष्ट्रीय एकता कैबिनेट का समर्थन किया है।

मैटरेला ने कहा, मैंने संविधान द्वारा निर्धारित 70 दिनों की समय सीमा के भीतर चुनाव करवाने के लिए डिक्री पर हस्ताक्षर किए।

उन्होंने बताया कि समय से पहले संसद को भंग करना एक अंतिम विकल्प था। आम चुनाव कराने की तारीख की घोषणा बाद में किए जाने की उम्मीद है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.