करीब 40 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंची इटली की महंगाई दर

Italys inflation rate reached the highest level of nearly 40 years
करीब 40 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंची इटली की महंगाई दर
इटली करीब 40 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंची इटली की महंगाई दर
हाईलाइट
  • अक्टूबर में 11.9 फीसदी की बढ़ोतरी हुई

डिजिटल डेस्क, रोम। राष्ट्रीय सांख्यिकी संस्थान (आईएसएटीएटी) द्वारा जारी अनंतिम आंकड़ों के अनुसार, इटली में कीमतों में एक साल पहले के इसी महीने की तुलना में अक्टूबर में 11.9 फीसदी की बढ़ोतरी हुई, जो लगभग चार दशकों में सबसे ज्यादा है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि यह आंकड़ा सितंबर में वार्षिक मुद्रास्फीति के रिकॉर्ड 8.9 प्रतिशत से 3 प्रतिशत अंक अधिक था, और इटली में 1983 के बाद से यह सबसे अधिक था।

यह भी पहली बार था कि 1999 में इटली द्वारा यूरो मुद्रा को अपनाने के बाद से देश की मुद्रास्फीति में दोहरे अंकों का अनुभव हुआ। आईएसटीएटी ने शुक्रवार को कहा, कीमतों में वृद्धि के पीछे मुख्य चालक रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण बढ़ती ऊर्जा लागत थी।

अंतरराष्ट्रीय बाजार की ताकतों के लिए उनकी संवेदनशीलता को देखते हुए ऊर्जा और खाद्य लागत को छोड़कर मुख्य मुद्रास्फीति दर भी अक्टूबर में 5.3 प्रतिशत बढ़ी। ऊर्जा से संबंधित कारकों के प्रति कम संवेदनशील सेवाओं की लागत अक्टूबर में अभी भी अधिक थी, जो एक साल पहले की तुलना में 3.7 प्रतिशत अधिक थी।

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि रिकॉर्ड-सेटिंग मुद्रास्फीति दर ने कठिन आर्थिक माहौल को स्पष्ट करने में मदद की, जो कि जियोर्जिया मेलोनी के नेतृत्व वाली नव-स्थापित सरकार का सामना कर रही है। शनिवार को प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने वाले मेलोनी ने आने वाले महीनों में ऊर्जा की कीमतों और समग्र मुद्रास्फीति पर अंकुश लगाने का संकल्प लिया है।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   29 Oct 2022 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story