खशोगी की मंगेतर ने सऊदी क्राउन प्रिंस पर मुकदमा दायर किया

Khashogis fiance sued Saudi Crown Prince
खशोगी की मंगेतर ने सऊदी क्राउन प्रिंस पर मुकदमा दायर किया
खशोगी की मंगेतर ने सऊदी क्राउन प्रिंस पर मुकदमा दायर किया
हाईलाइट
  • खशोगी की मंगेतर ने सऊदी क्राउन प्रिंस पर मुकदमा दायर किया

वाशिंगटन, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)। मारे गए पत्रकार जमाल खशोगी की तुर्की की रहने वाली मंगेतर हैटिस सेनगिज ने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान पर हत्या का आदेश देने का आरोप लगाते हुए उनके खिलाफ मुकदमा दायर किया है।

बीबीसी के मुताबिक, हैटिस सेनगिज और खशोगी द्वारा मौत के पहले गठित डेमोक्रेसी फॉर द अरब वर्ल्ड नाउ (डॉन) ने वाशिंगटन डीसी में मंगलवार को मुकदमा दायर किया।

मुकदमे में, सेनगिज ने खशोगी की मौत से हुए व्यक्तिगत नुकसान और वित्तीय नुकसान का दावा किया, जबकि अधिकार समूह ने आरोप लगाया कि इसके संचालन में बाधा उत्पन्न हुई।

बीबीसी ने मुकदमे के हवाले से कहा, हत्या का उद्देश्य स्पष्ट था, अरब दुनिया में लोकतांत्रिक सुधार लाने के लिए अमेरिका में पैरवी कर रहे खशोगी को रोकना।

इसमें कहा गया है कि सऊदी सरकार के प्रमुख आलोचक खशोगी की मोहम्मद बिन सलमान के निर्देश पर हत्या कर दी गई।

मुकदमा दायर करने के बाद, सेंगिज और अधिकार निकाय के वकीलों ने एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में कहा कि इसका फोकस अमेरिकी कोर्ट द्वारा क्राउन प्रिंस को हत्या का उत्तरदायी ठहराने और सच्चाई को उजागर करने वाले दस्तावेजों को प्राप्त करने पर है।

सेंगिज ने एक बयान में कहा, जमाल का मानना था कि अमेरिका में कुछ भी संभव है और मैं न्याय और जवाबदेही प्राप्त करने के लिए अमेरिकी सिविल जस्टिस सिस्टम में अपना भरोसा रखती हूं।

जानेमाने पत्रकार खशोगी की 2 अक्टूबर, 2018 को इस्तांबुल में सऊदी काउंसलेट की यात्रा के दौरान सऊदी एजेंटों की एक टीम ने हत्या कर दी थी। सेनगिज से शादी करने के लिए वह वहां जरूरी कागजात लेने गए थे।

क्राउन प्रिंस ने हत्या में अपना हाथ होने से इनकार किया है।

वीएवी-एसकेपी

Created On :   21 Oct 2020 8:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story