रूसी या सोवियत नामों पर रखी गई सड़कों को कीव दे रहा नई पहचान

Kyiv giving new identity to roads named after Russian or Soviet names
रूसी या सोवियत नामों पर रखी गई सड़कों को कीव दे रहा नई पहचान
रूस-यूक्रेन तनाव रूसी या सोवियत नामों पर रखी गई सड़कों को कीव दे रहा नई पहचान
हाईलाइट
  • यूक्रेनी नामों पर विचार

डिजिटल डेस्क, कीव। यूक्रेन की राजधानी कीव ने रूसी या सोवियत नामों पर रखे गए 95 सड़कों और चौकों का नाम बदलने का काम शुरू कर दिया है। इसकी सूचना शहर के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने दी।

19वीं सदी के रूसी लेखकों जैसे अलेक्जेंडर पुश्किन, लियो टॉल्स्टॉय, एंटोन चेखोव, इवान तुर्गनेव और मिखाइल लेर्मोटोव सड़कों के नाम बदल दिए गए हैं।

राजधानी के सड़कों के नाम द्वितीय विश्व युद्ध के सोवियत सैन्य नेताओं के साथ-साथ मास्को, रोस्तोव ऑन डॉन और मैग्निटोगोस्र्क जैसे रूसी शहरों से संबंधित नामों पर रखे गए थे।

कीव में पैदा होने के बावजूद, अधिकारियों ने सोवियत संघ के महानतम लेखकों में से एक रूसी लेखक मिखाइल बुल्गाकोव का भी नाम हटा दिया है। इन सभी सड़कों के लिए अब यूक्रेनी नामों पर विचार किया जा रहा है, जिसमें हीरोज ऑफ द अजोव रेजिमेंट स्ट्रीट भी शामिल है।

क्लिट्स्को ने कहा कि सभी नए नामों पर फैसला नहीं हुआ है। उन्होंने कहा, रूसी आक्रमणकारियों के झूठे हेरफेर, उनके प्रभाव और हमारे इतिहास की छवि को बेहतर बनाने का यह एक महत्वपूर्ण कदम है।

क्लिट्स्को ने कहा कि कुछ नए नाम यूक्रेनी जनता द्वारा चुने जाएंगे। सड़कों के नामों को लेकर यूक्रेन में कोई भी व्यक्ति अपने विचार रख सकता है। 6.5 मिलियन से अधिक लोगों से स्मार्टफोन ऐप के जरिए उनके विचार प्राप्त किए जाएंगे।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   26 Aug 2022 4:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story