लेबनानी राष्ट्रपति ने सीरियाई शरणार्थियों के स्वदेश लौटने की रणनीति पर जताई सहमति

Lebanese President agrees on strategy for Syrian refugees to return home
लेबनानी राष्ट्रपति ने सीरियाई शरणार्थियों के स्वदेश लौटने की रणनीति पर जताई सहमति
लेबनान लेबनानी राष्ट्रपति ने सीरियाई शरणार्थियों के स्वदेश लौटने की रणनीति पर जताई सहमति
हाईलाइट
  • शरणार्थियों की वापसी

डिजिटल डेस्क,  बेरूत। लेबनान के राष्ट्रपति मिशेल औन ने सीरियाई शरणार्थियों की वापसी के लिए रणनीति के कार्यान्वयन के लिए अपनाए जाने वाले शुरुआती मानदंडों और कदमों पर सहमति जताई है।

सामाजिक मामलों के मंत्री हेक्टर हज्जर ने राष्ट्रपति और विदेश मामलों के मंत्री अब्दुल्ला बौ हबीब के साथ बैठक के बाद कहा, हम सीरियाई शरणार्थियों की वापसी योजना से संबंधित कई बिंदुओं पर राष्ट्रपति औन के साथ सहमत हुए हैं और हमने वापसी प्रक्रिया के साथ शुरू करने के लिए उठाए जाने वाले बुनियादी कदमों पर सहमत होने के लिए अगले सप्ताह और बैठकें आयोजित करने की उम्मीद में अपनी स्थिति का समन्वय किया है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, हज्जर ने आश्वासन दिया कि इस मामले पर सीरिया के साथ समन्वय अभी भी जारी है। 4 जुलाई को, लेबनान ने एक महीने में 15,000 विस्थापित सीरियाई को वापस लाने की योजना की घोषणा की, लेकिन अभी तक संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी (यूएनएचसीआर) से एक लिखित अनुमोदन प्राप्त करना बाकी है, जिसने जोर देकर कहा कि सीरिया वापसी के लिए सुरक्षित नहीं है।

लेबनान ने संयुक्त राष्ट्र की स्थिति की परवाह किए बिना अपनी योजना को लागू करने पर जोर दिया है क्योंकि देश एक अभूतपूर्व वित्तीय संकट और बड़ी संख्या में शरणार्थियों की उपस्थिति से ग्रस्त है जो अर्थव्यवस्था और बुनियादी ढांचे पर भारी पड़ रहा है।

लेबनान दुनिया में प्रति व्यक्ति शरणार्थियों की सबसे बड़ी संख्या की मेजबानी करने वाला देश बना हुआ है, जिसमें अनुमानित 15 लाख सीरियाई और कुछ 13,715 दूसरे देश के लोग हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   9 Aug 2022 7:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story