दैनिक भास्कर हिंदी: धमाकों से दहला बेरूत: खंडहर में तब्‍दील हुआ बंदरगाह, हर तरफ बिरखी लाशें, तस्वीरों में देखिए तबाही का मंजर

August 5th, 2020

हाईलाइट

  • जोरदार धमाकों से लेबनान के बेरूत में मची तबाही
  • बेरूत में दो हफ्ते के लिए लागू की गई इमरजेंसी

डिजिटल डेस्क, बेरूत। लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार को दो जोरदार धमाके हुए, जिसमें अब तक कम से कम 78 लोगों की मौत हो चुकी है, चार हजार से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं। इनमें से कई की हालत हालत गंभीर बताई जा रही है। ब्लास्ट के तुरंत बाद लेबनान के राष्ट्रपति माइकल आउन ने कैबिनेट की आपात बैठक बुलाई। बेरूत में दो हफ्ते के लिए एमरजेंसी लगा दी गई है। 

एक रिपोर्ट के मुताबिक, बेरूत में भीषण धमाका अमोनियम नाइट्रेट की वजह से हुआ है जोकि एक वेयर हाउस के अंदर रखा हुआ था। लेबनान के प्रधानमंत्री हसन दिआब ने भी कहा है कि, बंदरगाह में 2,750 टन अमोनियम नाइट्रेट का विस्फोट हुआ। 

बंदरगाह पर हुए दो विस्‍फोट इतने भयानक थे कि, जैसे कोई परमाणु बम धमाका हुआ हो। धमाका तेज भूकंप की तरह था। इसका अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि, लगभग 240 किलोमीटर तक झटके महसूस किए गए। भीषण हादसे की जो तस्वीरें और वीडियो सामने आए हैं वे दिल दहलाने वाले हैं। धुएं का गुबार पूरे आसमान में फैल गया और देखते ही देखते धमाके कों ने तबाही मचा दी। 

विस्‍फोट के बाद बंदरगाह पर चारों तरफ जमीन पर सिर्फ लाशें ही लाशें बिखरी पड़ी थीं। बदहवास लोग चीखते-चिल्लाते सड़कों पर दौड़ रहे थे। इस घटने को लेकर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट के जरिए दुख जताया है। तस्वीरों में देखिए तबाही का मंजर...