उच्च राष्ट्रीय चुनाव आयोग ने लिया फैसला: लीबिया की संसद ने राष्ट्रपति चुनाव की नई तारीख तय करने का किया आहवान

January 5th, 2022

हाईलाइट

  • लीबिया की संसद ने राष्ट्रपति चुनाव की नई तारीख तय करने का किया आहवान

डिजिटल डेस्क, त्रिपोली। लीबिया की प्रतिनिधि सभा या संसद ने उच्च राष्ट्रीय चुनाव आयोग से राष्ट्रपति चुनाव के लिए जल्द से जल्द नई तारीख प्रस्तावित करने का आह्वान किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, प्रतिनिधि सभा ने संसद सत्र के बाद फोन किया, जिसके दौरान उसके 80 सदस्य समय पर राष्ट्रपति चुनाव कराने में नाकाम होने पर आयोग के प्रमुख की ब्रीफिंग सुनने के लिए जमा हुए।

बयान में कहा गया कि उच्च राष्ट्रीय चुनाव आयोग को चुनावी प्रक्रिया में शामिल सभी विभागों और एजेंसियों के साथ संवाद करना चाहिए ताकि बल की स्थिति को देखे जा सके और चुनाव के लिए एक नई तारीख तय की जा सके।

उच्च राष्ट्रीय चुनाव आयोग के प्रमुख इमाद अल-सयेह के अनुसार, परस्पर विरोधी कानूनी फैसले और राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों की अंतिम सूची प्रकाशित करने के खिलाफ आयोग को दी गई धमकियों के कारण चुनाव नहीं हो सकें।

लीबिया में राष्ट्रपति चुनाव 24 दिसंबर, 2021 को होना था।

हालांकि, संसदीय चुनावों के साथ, आयोग के अनुसार, तकनीकी और कानूनी मुद्दों पर इसे अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया था।

राष्ट्रपति पद के सबसे उल्लेखनीय उम्मीदवारों में दिवंगत नेता मुअम्मर गद्दाफी के बेटे सैफ अल-इस्लाम गद्दाफी, पूर्वी स्थित सेना के कमांडर खलीफा हफ्तार, अगुइला सालेह, संसद अध्यक्ष, और अब्दुल-हामिद दबीबाह, वर्तमान प्रधानमंत्री शामिल हैं।

चुनाव संयुक्त राष्ट्र प्रायोजित लीबिया राजनीतिक वार्ता मंच द्वारा अपनाए गए रोडमैप का हिस्सा हैं, जिसका उद्देश्य राजनीतिक उथल-पुथल और हिंसा के वर्षों के बाद देश में शांति बहाल करना है।

 

आईएएनएस

खबरें और भी हैं...