दैनिक भास्कर हिंदी: भारतीय मूल के कई अमेरिकी नेता कांग्रेस और राज्य विधानसभाओं की दौड़ में

November 3rd, 2020

हाईलाइट

  • भारतीय मूल के कई अमेरिकी नेता कांग्रेस और राज्य विधानसभाओं की दौड़ में

न्यूयॉर्क, 3 नवंबर (आईएएनएस)। भारतीय मूल की कमला हैरिस डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हैं, वह मतपत्रों में शीर्ष पर बनी हुई हैं। इसके अलावा मंगलवार को संपन्न होने वाले चुनावों में कई भारतीय-अमेरिकी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव (निचला सदन) के चार सदस्य अमी बेरा, रो खन्ना, प्रमिला जयपाल और राजा कृष्णमूर्ति सभी डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से एक और कार्यकाल के चुने जाने के लिए आश्वस्त हैं।

उनके साथ ड्रेमोक्रेटिक पार्टी से ही दो और मजबूत दावेदार भी हैं, जो चुनावों में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। टेक्सास में प्रेस्टन कुलकर्णी और एरिजोना में हिरल टिपिरनेनी अपने रिपब्लिकन दावेदारों के खिलाफ एक मजबूत लड़ाई लड़ रहे हैं।

कुलकर्णी के पिता भारतीय और मां श्वेत अमेरिकी हैं और वह राजनीति में कदम रखने से पहले राजनयिक रह चुके हैं और टिपिरनेनी डॉक्टर हैं।

रियल एस्टेट एजेंट निशा शर्मा कैलिफोर्निया से रिपब्लिकन पार्टी की ओर से चुनावी मैदान में हैं। यह एक डेमोक्रेटिक निर्वाचन क्षेत्र माना जाता है, इसलिए उनके लिए यहां से जीत पाना बड़ी चुनौती है।

अगर वह वाइस प्रेसिडेंसी जीतती हैं तो हैरिस सीनेट में नहीं होंगी।

रियल क्लीयर पॉलिटिक्स के अनुसार, मेन स्टेट हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव की स्पीकर सारा गिदोन, रिपब्लिकन सीनेटर सुसान कोलिन्स के खिलाफ छह प्रतिशत की बढ़त के साथ सीनेट की दौड़ में शामिल हैं।

न्यू जर्सी सीट से रिक मेहता सीनेटर कोरी बुकर के लिए एक रिपब्लिकन चैलेंजर के तौर पर चुनावी मैदान में हैं। इसके अलावा भी कई ऐसे भारतीय मूल के चेहरे हैं, जो कि अमेरिकी चुनाव में बड़ी भूमिका निभाएंगे।

एकेके/एसजीके

खबरें और भी हैं...