क्रेमलिन : सैन्य विशेषज्ञों को बुका से आने वाले वीडियो हेरफेर के सबूत मिले : क्रेमलिन

April 5th, 2022

हाईलाइट

  • तथ्य और समयरेखा भी दावों की सत्यता के खिलाफ बोलते हैं

डिजिटल डेस्क, मॉस्को। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने सोमवार को कहा कि यूक्रेन के कीव के पास बुका शहर में युद्ध अपराधों में रूसी सैनिकों के शामिल होने के आरोप सही नहीं हैं।

आरटी के मुताबिक, पेसकोव ने सुझाव दिया कि दावों की ठीक से जांच की जानी चाहिए और विदेशी नेताओं द्वारा कही गई बातों पर नहीं जाना चाहिए। अधिकारी ने कीव द्वारा लगाए गए आरोपों के बारे में कहा, यूक्रेनी पक्ष द्वारा दी गई जानकारी संदेहास्पद है। उन्होंने दावा किया कि रूसी सैन्य विशेषज्ञों को वीडियो हेरफेर और बुका से आने वाले अन्य प्रकार के निर्माण के सबूत मिले।

उन्होंने कहा, तथ्य और समयरेखा भी दावों की सत्यता के खिलाफ बोलते हैं। यूक्रेन के उत्तर-पश्चिम में एक छोटा शहर बुका, फरवरी के अंत से रूसी सैनिकों के नियंत्रण में था, जब मास्को ने अपने पड़ोसी के खिलाफ सैन्य अभियान शुरू किया था। रूस-यूक्रेन शांति वार्ता में प्रगति के बाद पिछले सप्ताह रूसी सेना वापस ले ली गई थी।

कुछ दिनों बाद, यूक्रेनी अधिकारियों ने दावा किया कि रूसी सैनिक कथित तौर पर बुका में रहने वाले नागरिकों के खिलाफ किए गए युद्ध अपराधों के दोषी थे। उन्होंने दावा किया कि कुछ गैर-लड़ाकों को वापसी से पहले सरसरी तौर पर मार डाला गया था और उन्हें जानबूझकर रूसी सैनिकों द्वारा निशाना बनाया गया था। इसे विदेश मंत्री दिमित्री कुलेबा ने नरसंहार के रूप में वर्णित किया था।

 

(आईएएनएस)