मोदी ने श्रीलंका के नए राष्ट्रपति राजपक्षे को दी बधाई, भारत आने का न्योता भी दिया

Modi congratulates Sri Lanka new President Rajapaksa, invites him to visit India
मोदी ने श्रीलंका के नए राष्ट्रपति राजपक्षे को दी बधाई, भारत आने का न्योता भी दिया
मोदी ने श्रीलंका के नए राष्ट्रपति राजपक्षे को दी बधाई, भारत आने का न्योता भी दिया

डिजिटल डेस्क, कोलंबो। श्रीलंका के पूर्व रक्षामंत्री गौतबाया राजपक्षे ने राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत लिया है। वे आज (सोमवार) देश के सातवें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे। गौरतलब है कि श्रीलंका में शनिवार को राष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव हुए थे। इसके बाद रविवार को परिणाम घोषित किए गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को श्रीलंका का राष्ट्रपति चुनाव जीतने वाले गोटाबाया राजपक्षे को टेलीफोन पर बधाई दी। श्रीलंका के पूर्व रक्षामंत्री और पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे के छोटे भाई हैं। उन्होंने द्वीपदेश के आठवें राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल की है।

 

मोदी ने फोन पर बधाई देने के बाद ट्वीट किया, भारत के लोगों और अपनी ओर से शुभकामनाएं दे रहा हूं। प्रधानमंत्री मोदी ने विश्वास प्रकट किया कि गोटाबाया राजपक्षे के नेतृत्व में श्रीलंका के लोग शांति और समृद्धि के मार्ग पर चलते हुए प्रगति करेंगे।

 

 

लगातार कई ट्वीटों में मोदी ने यह भरोसा भी जताया कि भारत और श्रीलंका के बीच भ्रातृभाव, सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और सभ्यतामूलक संबंध और प्रगाढ़ होंगे। मोदी ने राजपक्षे को भारत आने का निमंत्रण दिया, जो स्वीकार कर लिया गया है। राजपक्षे ने बधाई के लिए मोदी को धन्यवाद दिया और विकास व सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारत के साथ मिलकर काम करने की इच्छा जताई।

चुनाव आयोग के प्रमुख महिंदा देशप्रिया ने बताया कि राजपक्षे ने 60 लाख से ज्यादा वोट हासिल किए। यह कुल वोटों का 52% है। राजपक्षे ने जीत के बाद ट्वीट किया कि श्रीलंका ने एक नई यात्रा शुरू की है और सभी श्रीलंकाई नागरिक इस यात्रा का हिस्सा हैं। राष्ट्रपति बनने का अवसर देने के लिए आप सभी का आभारी हूं। मैं न केवल उन लोगों का, जिन्होंने मुझे वोट दिया, बल्कि सभी नागरिकों का राष्ट्रपति के रूप में आभारी हूं। आपने मुझ पर जो भरोसा किया है, उस पर मैं आगे बढ़ रहा हूं। आपका राष्ट्रपति होना मेरे जीवन का सबसे बड़ा सम्मान होगा।”

 

 

चुनाव में राजपक्षे ने प्रेमदासा को 13 लाख से अधिक मतों के अंतर से हराया। चुनाव आयोग के आधिकारिक ऐलान से पहले ही सरकार की तरफ से उम्मीदवार बनाए गए सजीत प्रेमदासा ने हार कबूल कर ली थी।

 

 

Created On :   17 Nov 2019 6:53 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story