ईरान के विदेश मंत्री : वियना में हो रही बातचीत सही रास्ते पर

December 29th, 2021

हाईलाइट

  • वियना में हो रही बातचीत सही रास्ते पर: ईरान के विदेश मंत्री

डिजिटल डेस्क, तेहरान। ईरान के विदेश मंत्री ने कहा है कि ऑस्ट्रिया के वियना में 2015 के परमाणु समझौते की बहाली पर बातचीत सही रास्ते पर है।

ईरानी विदेश मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर बताया कि मंगलवार के एक समारोह के इतर मीडिया को संबोधित करते हुए, हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन ने कहा कि हमारे पास एक संयुक्त दस्तावेज है, जिस पर ईरानी वार्ता केंद्रित है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ईरानी शीर्ष राजनयिक ने कहा कि हमने दस्तावेज में रखे मुद्दों पर भी ध्यान केंद्रित किया है, जिन पर दोनों पक्षों के बीच मतभेद हैं।

अमीर-अब्दुल्लाहियन ने कहा कि यूरोपीय संघ के उप विदेश नीति प्रमुख एनरिक मोरा समन्वय भूमिका निभाने के लिए सक्रिय रूप से कोशिश कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि अगर फ्रांस, ब्रिटेन, चीन, रूस और जर्मनी सहित अन्य पक्ष सद्भावना के साथ बातचीत जारी रखते हैं, तो निकट भविष्य में एक अच्छे समझौते पर पहुंचना संभव होगा।

ईरान और पांच हस्ताक्षरकर्ताओं ने 2015 के परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने के लिए वियना में आठवें दौर की वार्ता शुरू की, जिसे आधिकारिक तौर पर संयुक्त व्यापक कार्य योजना के रूप में जाना जाता है। इसे अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 2018 में छोड़ दिया था, तब उन्होंने ईरान में व्यापक प्रतिबंधों को फिर से लागू किया था।

अप्रैल से होने वाली वियना वार्ता में अमेरिका अप्रत्यक्ष रूप से हिस्सा ले रहा है।

 

आईएएनएस

खबरें और भी हैं...