दैनिक भास्कर हिंदी: जापान: ड्रग्स रखने के मामले में कारोबारी नेस वाडिया को 2 साल की जेल

April 30th, 2019

हाईलाइट

  • ड्रग्स रखने के मामले में नेस वाडिया को 2 साल की जेल।
  • जापान की अदालत ने सुनाई सजा। 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के सबसे अमीर कारोबारियों में शुमार वाडिया ग्रुप के वारिस नेस वाडिया को दो साल की सजा सुनाई गई है। जापान की एक अदालत ने स्कीइंग की छुट्टी के दौरान ड्रग्स रखने का दोषी पाते हुए दो साल की जेल की सजा सुनाई है। वाडिया ग्रुप के वारिस और आईपीएल टीम किंग्स इलेवन पंजाब के सह-मालिक वाडिया को इस साल मार्च की शुरुआत में उत्तरी जापानी द्वीप होक्काइडो के न्यू चिटोज़ एयरपोर्ट पर गिरफ्तार किया गया था।

नेस के पास से मिला था ड्रग्स
एक रिपोर्ट में बताया गया था कि न्यू चिटोज़ के सीमा शुल्क अधिकारियों को स्निफर डॉग ने वाडिया को लेकर अलर्ट किया था। इसके बाद तलाशी ली गई तो वाडिया की पैंट की जेब में करीब 25 ग्राम कैनेबिस रेज़िन पाई गई। साप्पोरो की अदालत के एक अधिकारी के हवाले से बताया गया, वाडिया ने यह स्वीकार किया कि यह ड्रग्स उनके निजी इस्तेमाल के लिए है। 20 मार्च को दोष साबित होने से पहले वाडिया को हिरासत में रखा गया था। वाडिया को अदालत की सुनवाई से पहले अज्ञात अवधि के लिए नजरबंद भी रखा गया।

अभिनेत्री प्रीति जिंटा ने लगाया था प्रताड़ना का आरोप
47 साल के नेस वाडिया, ग्रुप के चेयरमैन नुस्ली वाडिया के सबसे बड़े बेटे हैं, जो कि फोर्ब्स के अनुसार, करीब 7 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ भारत के टॉप कारोबारियों में शामिल हैं। नेस, वाडिया समूह की सभी यूनिट्स के निदेशक हैं। इसी समूह को 1736 में ईस्ट इंडिया कंपनी के लिए जहाज बनाने का मसौदा मिला था। अब वाडिया समूह के कारोबार में बिस्किट कंपनी ब्रिटेनिया और बजट एयरलाइन गोएयर तक शामिल हैं। साल 2014 में अभिनेत्री प्रीति जिंटा ने नेस वाडिया पर एक मैच के दौरान प्रताड़ित करने का आरोप लगाया था। इस मामले में चार साल बाद मुंबई पुलिस ने फरवरी 2018 में चार्जशीट फाइल की थी।