भारत और पाकिस्तान के बीच शांति प्रस्ताव की उम्मीद नहीं

No hope of peace resolution between India and Pakistan
भारत और पाकिस्तान के बीच शांति प्रस्ताव की उम्मीद नहीं
रिपोर्ट में किया गया दावा भारत और पाकिस्तान के बीच शांति प्रस्ताव की उम्मीद नहीं
हाईलाइट
  • भारत में 2024 में चुनाव होंगे।

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव की संभावना बहुत कम है। लेकिन, डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तानी सेना में होने वाले बदलाव और दोनों पड़ोसी देशों में आम चुनावों से द्विपक्षीय संबंधों को सामान्य बनाने की दिशा में कुछ और सालों तक कोई बड़ी प्रगति होने की संभावना नहीं के बराबर है।

मस्कट में अंतर्राष्ट्रीय थिंक टैंक इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में वर्तमान और पूर्व वरिष्ठ पाकिस्तानी और भारतीय राजनयिकों और सुरक्षा अधिकारियों, दोनों देशों की खुफिया एजेंसियों के अधिकारियों और राजनेताओं के बीच यह चर्चा का केंद्र बिंदु था।

डॉन ने बताया कि, एक पाकिस्तानी प्रतिभागी ने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि भारत संबंधों के सामान्यीकरण के बारे में गंभीर नहीं है और अच्छे रिश्तों से बचने के लिए आतंकवाद के आरोपों का इस्तेमाल एक कवरअप के रूप में किया जा रहा है। याद दिलाया कि पाकिस्तान ने हाल ही में भारत को खुफिया जानकारी दी थी जिसके कारण अहमदाबाद में आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया था। लेकिन, फिर भी उनकी ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई।

पिछले सप्ताह के अंत में हुई बैठक में कई विषयों को शामिल किया गया था जो भारत-पाकिस्तान संबंधों को प्रभावित करता है, आपसी अविश्वास और विरोध से भरा हुआ है। कश्मीर, आतंकवाद और व्यापार जैसे सामान्य विषयों के अलावा, दोनों पक्षों ने चीन और अफगानिस्तान से संबंधित विकास पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया, क्योंकि ये संभावित रूप से क्षेत्रीय गणना को बदल सकते हैं।

एक प्रतिभागी ने कहा कि बैठक का उद्देश्य दो परमाणु-सशस्त्र पड़ोसियों के बीच वृद्धि के संभावित जोखिमों और सामान्यीकरण की संभावनाओं के बारे में बात करना था। संवाद में भाग लेने वालों में से एक ने चर्चा की भावना साझा करते हुए डॉन को बताया, कोई बड़ा कदम उठाए जाने की संभावना नहीं है क्योंकि भारतीय सहज महसूस करते हैं कि कोई संकट नहीं है और एलओसी युद्धविराम हो रहा है।

मस्कट बैठक के दौरान कुछ भारतीय प्रतिभागियों ने जो कहा, उसके अनुसार भारत में रणनीतिकार अब मानते हैं कि पाकिस्तान एक संक्रमण के दौर में है, एक नए सेना प्रमुख के साथ नवंबर के अंत में कमान संभालने के लिए और 2023 में चुनाव होने की संभावना है। इसलिए, वे सोचते हैं अभी कोई शांति प्रस्ताव बनाने का सही समय नहीं है।

इसके अलावा, भारत में 2024 में चुनाव होंगे।

भारत के प्रति प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के नरम होने की सार्वजनिक धारणा के विपरीत, भारतीय प्रतिभागियों ने कहा कि उन्हें मौजूदा और पूर्व प्रधानमंत्रियों के तहत पाकिस्तान की भारत नीति में बहुत कम अंतर दिखाई देता है। 2023 के चुनावों के संभावित परिणामों के बारे में बात करते हुए, उन्हें लगा कि अगर इमरान खान कार्यालय में लौट आए, तो वह भारत के साथ सार्थक बातचीत के लिए बेहतर स्थिति में होंगे।

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, इस अवधि के दौरान भारत का ध्यान सामान्यीकरण की ओर जाने के बजाय यथास्थिति बनाए रखने पर होगा। साथ ही, उनका मानना है कि व्यापार को फिर से शुरू करना, जब भी ऐसा होता है, एक अंतिम सामान्यीकरण के लिए पर्यावरण में सुधार के लिए मददगार हो सकता है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   25 Sep 2022 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story