अमेरिका और कई यूरोपीय संघ के राज्यों में प्रोजेक्ट नॉर्ड स्ट्रीम 2 का विरोध जारी -रूसी वित्त मंत्री

Opposition to Project Nord Stream 2 continues in the US and several EU states - Russian Finance Minister
अमेरिका और कई यूरोपीय संघ के राज्यों में प्रोजेक्ट नॉर्ड स्ट्रीम 2 का विरोध जारी -रूसी वित्त मंत्री
दुनिया अमेरिका और कई यूरोपीय संघ के राज्यों में प्रोजेक्ट नॉर्ड स्ट्रीम 2 का विरोध जारी -रूसी वित्त मंत्री
हाईलाइट
  • अमेरिका और कई यूरोपीय संघ के राज्यों में प्रोजेक्ट नॉर्ड स्ट्रीम 2 का विरोध जारी -रूसी वित्त मंत्री

डिजिटल डेस्क, मॉस्को। रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने बताया कि नॉर्ड स्ट्रीम 2 गैस पाइपलाइन के पूरा होने के बावजूद, कई यूरोपीय संघ (ईयू) के सदस्य और अमेरिका इस परियोजना का आक्रामक विरोध जारी रखे हुए हैं। रूसी विदेश मंत्रालय द्वारा प्रकाशित एक बयान के अनुसार, दुशांबे में सामूहिक सुरक्षा संधि संगठन की बैठक के बाद बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन में लावरोव ने कहा, इस पाइपलाइन के खिलाफ इतनी आलोचना की गई है और यह समझ से बाहर है कि ऐसा क्यों है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मंत्री के हवाले से कहा कि इस आलोचना का अधिकांश हिस्सा अमेरिका से आता है, जो दावा करता है कि पाइपलाइन यूरोप की ऊर्जा सुरक्षा को कमजोर कर सकता है। लावरोव ने बताया कि जर्मनी इस परियोजना में सक्रिय रूप से शामिल है और उसने इसके प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की है। उन्होंने कहा, सभी निर्माण कार्य पूरा होने के साथ, रूस अब जर्मन नियामक से सभी आवश्यक परमिट प्राप्त करने की प्रतीक्षा कर रहा है।

लावरोव ने कहा कि यूरोपीय संघ पूरे ब्लॉक के साथ संवाद करने के लिए तैयार नहीं होने के लिए रूस की आलोचना कर रहा है, हालांकि, यह यूरोपीय संघ ही है जिसने सभी स्तरों पर रूस के साथ संबंधों को लगातार नष्ट कर दिया है। उन्होंने कहा, हम उन लोगों के साथ संवाद करेंगे जो ऐसा करने के इच्छुक हैं। रूस की गैस दिग्गज गजप्रोम ने 10 सितंबर को नॉर्ड स्ट्रीम 2 गैस पाइपलाइन के निर्माण को पूरा करने की घोषणा की।

1,230 किलोमीटर लंबी गैस पाइपलाइन बाल्टिक सागर के माध्यम से रूस से जर्मनी में सालाना 55 बिलियन क्यूबिक मीटर गैस लाएगी। अमेरिका ने लंबे समय से दावा किया है कि नॉर्ड स्ट्रीम 2 मास्को द्वारा एक भू-राजनीतिक युद्धाभ्यास है जो यूक्रेन की ऊर्जा को यूरोप में स्थानांतरित करने और रूसी गैस पर यूरोपीय निर्भरता को बढ़ाने में यूक्रेन की भूमिका को कमजोर करेगा। जर्मनी और रूस ने जोर देकर कहा है कि यह परियोजना पूरी तरह से व्यावसायिक है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   16 Sep 2021 7:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story