पाकिस्तान : 14 फरवरी से 5 दिवसीय गुरु नानक देव अंतर्राष्ट्रीय कांफ्रेंस

Pakistan: 5 days Guru Nanak Dev International Conference from 14 February
पाकिस्तान : 14 फरवरी से 5 दिवसीय गुरु नानक देव अंतर्राष्ट्रीय कांफ्रेंस
पाकिस्तान : 14 फरवरी से 5 दिवसीय गुरु नानक देव अंतर्राष्ट्रीय कांफ्रेंस
हाईलाइट
  • पाकिस्तान : 14 फरवरी से 5 दिवसीय गुरु नानक देव अंतर्राष्ट्रीय कांफ्रेंस

लाहौर, 1 फरवरी (आईएएनएस)। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की राजधानी लाहौर में पंजाबी साहित्य व संस्कृति पर आधारित पांच दिवसीय गुरु नानक देव अंतर्राष्ट्रीय कांफ्रेंस का आयोजन 14 फरवरी से हो रहा है। यह कांफ्रेंस 18 फरवरी तक चलेगी।

पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, वर्ल्ड पंजाबी कांग्रेस के चेयरमैन फखर जमान ने बताया कि 30वीं गुरु नानक देव अंतर्राष्ट्रीय कांफ्रेंस में भारत, कनाडा, ब्रिटेन, डेनमार्क, जर्मनी, नीदरलैंड्स के प्रतिनिधि शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि भारतीय प्रतिनिधिमंडल को करतारपुर साहिब और ननकाना साहिब गुरुद्वारे ले जाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि कांफ्रेंस का पहला दिन बाबा गुरु नानक देव को समर्पित होगा और प्रतिनिधि गुरु नानकजी की शिक्षाओं, उनके जीवन और उनके संदेशों के मानवता पर असर को लेकर पेपर प्रस्तुत करेंगे।

जमान ने कहा कि कांफ्रेंस में भारत और पाकिस्तान के पंजाबी भाषा के उपन्यासों और लघु कथाओं, पंजाब की बहादुरी की गाथाओं, भारत व पाकिस्तान में पंजाबी साहित्य में आलोचना, दोनों देशों में आधुनिक पंजाबी कविता की स्थिति और भारत-पाकिस्तान के बीच शांति के सेतु बनाने पर केंद्रित होगी।

कांफ्रेंस के पहले दिन शाम के समय बाबा फरीद और बाबा बुल्लेशाह पर वृत्तचित्र दिखाए जाएंगे। दूसरे दिन शाम को भारत की पंजाबी लोकगायिका पम्मी बाई परफॉर्म करेंगी। अन्य दिन भी पंजाबी संस्कृति पर आधारित कार्यक्रम होंगे। अंत में लाहौर घोषणापत्र को मंजूरी दी जाएगी जिसमें कांफ्रेंस में उठे मूल बिंदुओं का उल्लेख होगा।

Created On :   1 Feb 2020 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story