ICJ के फैसले पर पाक का नया ड्रामा: पाकिस्तान का दावा, कुलभूषण जाधव ने पुनर्विचार याचिका दायर करने से इनकार किया

Pakistan claims, Kulbhushan Jadhav refuses to file reconsideration petition
ICJ के फैसले पर पाक का नया ड्रामा: पाकिस्तान का दावा, कुलभूषण जाधव ने पुनर्विचार याचिका दायर करने से इनकार किया
ICJ के फैसले पर पाक का नया ड्रामा: पाकिस्तान का दावा, कुलभूषण जाधव ने पुनर्विचार याचिका दायर करने से इनकार किया
हाईलाइट
  • 17 जून को पाकिस्तान ने दिया था प्रपोजल
  • पाकिस्तान ने जासूसी के आरोप में 2019 में दी थी फांसी की सजा
  • पाकिस्तान सरकार ने जाधव को दूसरी कांसुलर संपर्क की पेशकश की

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नौसेना के सेवानिवृत्त अधिकारी कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्तान ने दावा किया है कि जाधव ने पुनर्विचार याचिका दायर करने से इनकार कर दिया है। उन्होंने अपनी लंबित दया याचिका के साथ आगे बढ़ने का फैसला किया है।

17 जून को पाकिस्तान ने दिया था प्रपोजल
पाकिस्तान के अतिरिक्त अटॉर्नी जनरल अहमद इरफान ने बुधवार को दावा किया कि 17 जून, 2020 को भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को उनकी सजा और सजा पर पुनर्विचार के लिए एक याचिका दायर करने के लिए आमंत्रित किया गया था। उन्होंने दावा किया कि अपने कानूनी अधिकार का प्रयोग करते हुए कुलभूषण जाधव ने सजा और सजा पर पुनर्विचार याचिका दायर करने से इनकार कर दिया।

पाकिस्तान सरकार ने जाधव को दूसरी कांसुलर संपर्क की पेशकश की 
एक संवाददाता सम्मेलन में अधिकारी ने कहा कि जाधव ने 17 अप्रैल, 2017 को दायर अपनी दया याचिका पर जोर दिया है। पाकिस्तान की मीडिया रिपो​र्टों के अनुसार, पाकिस्तान सरकार ने जाधव को दूसरी कांसुलर संपर्क की पेशकश की है। जाधव को अप्रैल 2017 में जासूसी और आतंकवाद के आरोप में एक पाकिस्तानी सैन्य अदालत ने मौत की सजा सुनाई थी। इसके बाद भारत ने जाधव तक कांसुलर या राजनयिक पहुंच से इनकार करने और मौत की सजा को चुनौती देने के लिए पाकिस्तान के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) का दरवाजा खटखटाया था।

जाधव मामले में ICJ के फैसले का पालन करने का नाटक कर रहा पाक
इस साल मई में पाकिस्तान ने कहा था कि उसने जाधव मामले में आईसीजे के फैसले का पूरी तरह से पालन किया है। इसके कुछ दिनों बाद भारत के प्रमुख वकील ने दावा किया कि नई दिल्ली को उम्मीद है कि वह बैक चैनल के माध्यम से मौत की सजा का सामना कर रहे दोषी को रिहा कराने में सक्षम हो सकते हैं। वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे हेग स्थित आईसीजे में जाधव मामले में भारत के लिए मुख्य वकील थे। अदालत ने पिछले साल जुलाई में फैसला सुनाया था कि पाकिस्तान को जाधव की सजा की प्रभावी समीक्षा और पुनर्विचार करना चाहिए और साथ ही भारत को और अविलंब कांसुलर एक्सेस भी प्रदान करना चाहिए।

पाकिस्तान ने जासूसी के आरोप में 2019 में दी थी फांसी की सजा
जाधव एक सेवानिवृत्त भारतीय नौसेना अधिकारी हैं। पाकिस्तान ने आरोप लगाया है कि जाधव एक वरिष्ठ भारतीय खुफिया अधिकारी हैं, जिन्होंने गिरफ्तारी के समय शांति भंग करने के लिए अवैध रूप से पाकिस्तान में प्रवेश किया था। कुलभूषण को मार्च 2016 में पाकिस्तान ने गिरफ्तार किया था। 2017 में उन्हें फांसी की सजा दे दी। इस बीच सुनवाई में कुलभूषण को अपना पक्ष रखने के लिए कोई काउंसलर भी नहीं दिया गया। इसके खिलाफ भारत ने 2017 में ही अंतरराष्ट्रीय कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। जुलाई 2019 में आईसीजे ने पाकिस्तान को आदेश दिया था कि वह जाधव को फांसी न दे और उसे सैन्य अदालत द्वारा दी गई मौत की सजा पर पुनर्विचार करने को कहा।

Created On :   8 July 2020 11:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story