दैनिक भास्कर हिंदी: Article 370: चीन से बात करेगा PAK, बीजिंग रवाना हुए विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी

August 9th, 2019

हाईलाइट

  • चीन रवाना हुए पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी
  • धारा 370 को लेकर चीन मंत्रियों से करेंगे बातचीत
  • अमेरिका से बातचीत में नहीं निकल सका कोई हल

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। दुनियाभर में मदद की गुहार लगा रहा पाकिस्तान अब चीन की शरण में जा रहा है। पाकिस्तान सरकार के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी चीन के लिए रवाना हो गए हैं। अमेरिका से बातचीत में कोई रास्ता नहीं निकलने के बाद पाक मंत्री अब धारा 370 पर चीन से बातचीत करेंगे। शाह यहां चीन के विदेश मंत्री वांग वी (Wang Yi) एवं अन्‍य चीनी नेताओं से मिलेंगे। बता दें कि चीन अक्सर कई मुद्दों पर पाक का समर्थन करता है। हालांकि भारत अर्टिकल 370 को देश का अंतरिक मामला बचा चुका है और किसी भी बाहरी देश का हस्तक्षेप बर्दाश्त नहीं करेगा। 

बता दें कि पाकिस्तान की संसद से लेकर देश तक में कश्मीर पर भारत के रुख से बेचैनी है। ऐसे में पाकिस्तान पूरी दुनिया में मदद की गुहार लगा रहा है।पाकिस्तान की इस गुहार पर अमेरिका ने पाकिस्तान को हिदायत दी है कि पाकिस्तान भारत के खिलाफ कोई आक्रमक रुख न अपनाए। अमेरिका ने साफ कहा है कि अगर पाकिस्तान भारत पर हमला करने की भूल करता है तो इसके परिणाम पाकिस्तान के लिए घातक होंगे। 

अमेरिका ने पाकिस्तान से कहा है कि वहां अपनी जमीन को इस्तेमाल भारत के खिलाफ आतंकी गतिविधियों के लिए न करे। आतंकियों को पनाह न दें। पाकिस्तान की ओर से भारतीय सीमाओं में किसी भी प्रकार की घुसैपठ नहीं होना चाहिए। अमेरिका ने हिदायत देते हुए कहा है कि पाकिस्तान को आतंकवाद को जड़ से खत्म करना होगा और आतंकी ठिकानों पर कड़ा एक्शन लेना होगा। 

अमेरिका के हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी के चेयरमैन बॉब मेनेंडेज की ओर से यह बयान में भारत से अपील की गई है कि जम्मू-कश्मीर में भारत अपने नागरिकों के अधिकारों की रक्षा करे और पारदर्शिता बनाए रखे। भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है, उससे उम्मीद की जाती है कि वह अपने नागरिकों के अधिकारों की रक्षा करेगा। 

खबरें और भी हैं...