पाकिस्तान को चीन से बहुत कुछ सीखना है : मंत्री

Pakistan has a lot to learn from China: Minister
पाकिस्तान को चीन से बहुत कुछ सीखना है : मंत्री
योजना मंत्री पाकिस्तान को चीन से बहुत कुछ सीखना है : मंत्री

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। योजना मंत्री अहसान इकबाल का कहना है कि पाकिस्तान को आर्थिक और तकनीकी विकास के बारे में चीन से सीखना चाहिए। आर्थिक विकास सुनिश्चित करने के लिए, देश में एक शांतिपूर्ण वातावरण होना चाहिए, उन्होंने कहा, हमें पहले राजनीतिक स्थिरता, नीतियों की निरंतरता और सामाजिक एकजुटता सुनिश्चित करनी चाहिए क्योंकि आर्थिक विकास संघर्ष और ध्रुवीकरण के माहौल में नहीं होता है।

चीनी दूतावास में सीपीईसी प्रोजेक्ट्स 2022 के उत्कृष्ट पाकिस्तानी कर्मचारियों की मान्यता में आयोजित पुरस्कार समारोह को संबोधित करते हुए मंत्री ने ये टिप्पणी की। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि सभी ने सोचा था कि सीपीईसी एक असंभव मिशन है, लेकिन जमीन पर मौजूद लोगों ने इसे संभव बना दिया। पाकिस्तान और चीन के बीच मैत्री बंधन पर प्रकाश डालते हुए मंत्री ने कहा कि वैश्विक मामलों में बदलाव से रिश्तों में भी बदलाव आया है।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान और चीन की दोस्ती ने अंतरराष्ट्रीय मामलों और कूटनीति के सभी नियमों को तोड़ दिया है। उन्होंने कहा कि ऐसे दो देश नहीं हैं जिनमें आयरन ब्रदर्स जैसे वाक्यांश हैं। मंत्री ने कहा कि ये सभी वाक्यांश पाकिस्तान-चीन दोस्ती और भाईचारे की गहराई और ताकत का वर्णन करते हैं। इकबाल ने कहा कि पाकिस्तान और चीन आर्थिक सहयोग को छोड़कर राजनीतिक संबंधों, सुरक्षा सहयोग और अन्य क्षेत्रों में ऐतिहासिक रूप से बहुत करीब थे।

हालांकि, 2013 में जब तत्कालीन प्रधान मंत्री नवाज शरीफ ने पदभार ग्रहण करने के बाद चीन का दौरा किया था।, तब परियोजना पर काम शुरू करने के लिए चीन और पाकिस्तान के बीच 46 अरब डॉलर के आर्थिक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे। उन्होंने कहा कि सीपीईसी का मकसद चीन के कारोबारी हितों को आगे बढ़ाना नहीं है। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने मंत्री के हवाले से कहा कि सीपीईसी का उद्देश्य पाकिस्तान की मदद करना था, जो कि एक करीबी रणनीतिक साझेदार था।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   31 Dec 2022 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story