भीषण गर्मी के बीच हैजा की चपेट में पाकिस्तान

Pakistan in the grip of cholera amidst scorching heat
भीषण गर्मी के बीच हैजा की चपेट में पाकिस्तान
पाकिस्तान भीषण गर्मी के बीच हैजा की चपेट में पाकिस्तान
हाईलाइट
  • भीषण गर्मी के बीच हैजा की चपेट में पाकिस्तान

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान में भीषण गर्मी की लहर के कारण जल संकट के बीच घातक हैजा के प्रकोप ने पाकिस्तान में हजारों लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में तापमान हाल के हफ्तों में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है, जिससे लाखों लोगों की जान जोखिम में पड़ गई है।

हैजा के मामलों की पहचान सबसे पहले 17 अप्रैल को बलूचिस्तान प्रांत के सुदूर पहाड़ी शहर पीर कोह में हुई थी।

सीएनएन ने प्रांतीय स्वास्थ्य विभाग के अहमद बलूच के हवाले से कहा, तब से, 2,000 से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और 6 की मौत हो गई है।

पीर कोह के निवासियों का कहना है कि उनके पास पीने का साफ पानी नहीं है।

स्थानीय निवासी हसन बुगती ने कहा कि इस साल बारिश की कमी के कारण आस-पास के तालाब सूख गए हैं, उनके पानी का एकमात्र स्रोत एक पाइप लाइन है, जिसमें जंग लग गया है और पानी की आपूर्ति को दूषित कर दिया है।

उन्होंने कहा कि जिस कारण लोग गंदा पानी पीने को मजबूर हैं।

सीएनएन के मुताबिक, प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने पीर कोह में हैजा के प्रकोप को रोकने के लिए आपातकालीन राहत उपायों का आदेश दिया है और आबादी को साफ पानी पहुंचाने के लिए मोबाइल (चलता-फिरता) पानी के टैंक प्रदान करने में मदद करने के लिए सेना को बुलाया गया है और बीमार लोगों के इलाज के लिए चिकित्सा शिविर लगाए गए हैं।

पाकिस्तान के मौसम विभाग ने कहा है कि इसका प्रकोप ऐसे समय में आया है, जब पाकिस्तान गंभीर जल संकट का सामना कर रहा है और भीषण गर्मी का सामना कर रहा है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   17 May 2022 11:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story