comScore

पाकिस्तान: PM इमरान खान ने राष्ट्रीय पार्कों के संरक्षण के लिए की पहल

पाकिस्तान: PM इमरान खान ने राष्ट्रीय पार्कों के संरक्षण के लिए की पहल

हाईलाइट

  • पाकिस्तान : प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय पार्को के संरक्षण के लिए पहल की

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने देश में वन संवर्धन के प्रयास में 15 राष्ट्रीय पार्को (उद्यानों) को संरक्षित और संवर्धित करके प्रकृति को संरक्षित करने की पहल शुरू की है। प्रधानमंत्री ने गुरुवार को संरक्षित क्षेत्र पहल (प्रोटेक्टेड एरिया इनीशिएटिव) का उद्घाटन किया, जो कि उनकी सरकार के हरित प्रोत्साहन विजन का हिस्सा है, जो वनों को बढ़ाने और कोविड-19 महामारी के बीच रोजगार सृजन के लिए इस साल की शुरुआत में लॉन्च किया गया था।

पीएम इमरान खान ने कहा, सरकार 15 राष्ट्रीय उद्यानों की पारिस्थितिक रूप से रक्षा और प्रबंधन करेगी। उन्होंने कहा कि इन राष्ट्रीय उद्यानों में से नौ नए होंगे, जबकि छह अन्य पहले घोषित किए गए थे, लेकिन कभी भी संरक्षित नहीं थे। उन्होंने उद्घाटन समारोह में कहा कि इस पहल से भविष्य की पीढ़ियों को लाभ होगा और शुरुआती चरण में इन पार्कों से संबंधित लगभग 5,000 प्रत्यक्ष रोजगार उत्पन्न होंगे।

प्रधानमंत्री के अनुसार, सरकार द्वारा पर्यटकों के लिए दिशानिर्देशों को अंतिम रूप दिए जाने के बाद पार्को को जनता के लिए खोल दिया जाएगा। जलवायु परिवर्तन पर प्रधानमंत्री के सलाहकार मलिक अमीन असलम ने कहा कि परियोजना का एक उद्देश्य महामारी से प्रभावित अर्थव्यवस्था को फिर से खड़ा करना और स्थायी हरित विकास को प्रोत्साहित करना है।

कमेंट करें
mFvou