comScore

कोरोना के आगे बेबस होता पाकिस्तान, SAARC से मांगे 3 मिलियन डॉलर


हाईलाइट

  • कोविड-19 से लड़ने पाकिस्तान से मांगी मदद
  • 3 मिलियन डॉलर की मांगी मदद

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नोवल कोरोना वायरस (Novel Corona Virus) ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है। दुनिया के अधिकांश देशों में लॉकडाउन है, जिसके कारण अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान हो रहा है। इस बीच पाकिस्तान ने कोविड-19 (COVID-19) से निपटने के लिए सार्क (SAARC) से मदद मांगी है। पाकिस्तान (Pakistan) ने सार्क से 3 मिलियन डॉलर की सहायता मांगी है। फंड को लेकर गुरुवार को विदेश सचिव सोहेल महमूद और सार्क के महासचिव एसला रुवान वेराकून के बीच टेलीफोन पर चर्चा भी हुई।

सार्क व्यापार अधिकारियों की बैठक का बहिष्कार
इससे पहले पाकिस्तान ने कोरोना वायरस के खिलाफ समान रणनीति बनाने बुलाई गई सार्क के व्यापारिक अधिकारियों की बैठक का बहिष्कार किया। पाक के विदेश मंत्रालय ने बैठक के बहिष्कार की जानकारी देते हुए कहा कि इस तरह की बैठकें तभी उपोयगी साबित हो सकती हैं जब इनका आयोजन भारत के बजाए दक्षेस का सचिवालय करे।

पाकिस्तान: कराची में जुमे की नमाज से रोकना पुलिस को पड़ा महंगा, लोगों ने दौड़ा-दौड़ा कर पीटा

देश में स्थिति बिगड़ सकती है: इमरान
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए लोगों से सामाजिक दूरी बनाए रखने की अपील करते हुए चेतावनी दी है  कि आने वाले दिनों में महामारी के कारण देश में स्थिति बिगड़ सकती है।  एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान खान ने कहा, यह एक गलत धारणा है कि यह महामारी देश में धीरे-धीरे फैल रही है और यह तेजी से नहीं फैलेगी, क्योंकि हमारे यहां मृत्यु की संख्या अब तक कम रही है। आने वाले दिनों में स्थिति बिगड़ जाएगी। प्रधानमंत्री खान ने कहा, अगर हम निवारक उपाय नहीं करते हैं तो देश में घातक बीमारी बढ़ेगी, जैसा कि यूरोप में हुआ। इससे हमारे लिए बहुत परेशानी पैदा होगी।

कोरोना संक्रमितों की संख्या 4 हजार पार
पाकिस्तान में गुरुवार तक कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या 4400 से अधिक हो चुकी है। यहां संक्रमण के कारण 64 लोग अपनी जान भी गवां चुके हैं। पाकिस्तान का पंजाब प्रांत सबसे अधिक प्रभावित है, जहां कोरोना के 2,166 मामले सामने आए हैं। वहीं सिंध प्रांत में भी 1,128 लोग संक्रमित हो चुके हैं।

चीन की तुलना पाकिस्तान में तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस
चीन के स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि पाकिस्तान में चीन के मुकाबले में कोरोना वायरस बहुत अधिक तेजी से फैल रहा है। जियो उर्दू की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। पाकिस्तान दौरे पर चीन के स्वास्थ्य विशेषज्ञों की इस टीम का नेतृत्व चीन के सिंक्यांग प्रांत के स्वास्थ्य उपनिदेशक डॉक्टर मामनघोई कर रहे हैं। टीम ने पंजाब और सिंध की सरकारों और स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ कई बैठकें कर कोरोना वायरस से निपटने पर सुझाव दिए हैं। चीनी विशेषज्ञों ने यह भी कहा कि 14 अप्रैल के बाद भी देश में हर जगह लॉकडाउन को बढ़ाने की जरूरत है। इसमें किसी तरह की ढील नहीं दी जानी चाहिए बल्कि इसे और सख्त करना चाहिए।

कमेंट करें
RBPeq