पाकिस्तानी विदेश मंत्री और अमेरिकी उप विदेश मंत्री ने अफगान स्थिति पर की चर्चा

Pakistani Foreign Minister and US Deputy Secretary of State discuss the Afghan situation
पाकिस्तानी विदेश मंत्री और अमेरिकी उप विदेश मंत्री ने अफगान स्थिति पर की चर्चा
द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा पाकिस्तानी विदेश मंत्री और अमेरिकी उप विदेश मंत्री ने अफगान स्थिति पर की चर्चा

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अमेरिका की उप विदेश मंत्री वेंडी शर्मन से मुलाकात की और अफगान मामलों और द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की। यह जानकारी इस्लामाबाद में विदेश मंत्रालय ने दी।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, अफगानिस्तान की स्थिति के बारे में, कुरैशी ने शुक्रवार को जोर देकर कहा कि मौजूदा स्थिति में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की सकारात्मक भागीदारी, मानवीय सहायता के तत्काल प्रावधान, अफगान वित्तीय संसाधनों की रिहाई और अफगान लोगों की पीड़ा को कम करने के लिए एक स्थायी अर्थव्यवस्था बनाने में मदद करने के उपायों की आवश्यकता है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बयान के हवाले से कहा कि अफगान समाज की जातीय विविधता को दर्शाने वाला एक समावेशी और व्यापक आधार वाला राजनीतिक ढांचा अफगानिस्तान की स्थिरता और प्रगति के लिए जरूरी है।

पाकिस्तान-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों के संदर्भ में, कुरैशी ने क्षेत्र में आर्थिक सहयोग, क्षेत्रीय संपर्क और शांति पर आधारित एक व्यापक, दीर्घकालिक और स्थायी संबंध बनाने के लिए अपने देश की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि साझा हितों को बढ़ावा देने और साझा क्षेत्रीय उद्देश्यों को आगे बढ़ाने के लिए दोनों देशों के बीच एक नियमित और संरचित वार्ता प्रक्रिया महत्वपूर्ण है।

मंत्रालय ने कहा कि बैठक के दौरान शर्मन ने अफगानिस्तान से अमेरिकी नागरिकों और अन्य लोगों को निकालने के लिए पाकिस्तान के समर्थन और क्षेत्र में शांति के लिए उसके निरंतर प्रयासों की सराहना की। अपने भारत दौरे के समापन के बाद, शर्मन गुरुवार को दो दिवसीय यात्रा पर पाकिस्तान पहुंचीं।

(आईएएनएस)

Created On :   9 Oct 2021 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story