संसदीय चुनाव शुरू, मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के लिए भारी पुलिस बल तैनात

Parliamentary elections begin, heavy police force deployed for security at polling stations
संसदीय चुनाव शुरू, मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के लिए भारी पुलिस बल तैनात
किर्गिस्तान संसदीय चुनाव शुरू, मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के लिए भारी पुलिस बल तैनात
हाईलाइट
  • बहुमत के आधार पर चुने जाएंगे प्रतिनिधि

डिजिटल डेस्क, बिश्केक । किर्गिस्तान में संसदीय चुनाव रविवार से पांच साल के कार्यकाल के लिए 90 प्रतिनिधियों का चुनाव करने के लिए 736 अंतर्राष्ट्रीय पर्यवेक्षकों की निगरानी में शुरू हो गए हैं।

देश के केंद्रीय चुनाव आयोग (सीईसी) के प्रमुख नूरजान शैलदाबेकोवा ने रविवार सुबह एक ब्रीफिंग के दौरान कहा कि देश में स्थानीय समयानुसार सुबह 8 बजे (0200 जीएमटी) 2,435 मतदान केंद्र खोले गए हैं जो रात 8 बजे (1400 जीएमटी) तक काम करेंगे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार डिप्टी का चुनाव मिश्रित चुनावी प्रणाली के माध्यम से किया जाएगा जिसमें से 54 राजनीतिक दलों से आनुपातिक प्रणाली के अनुसार चुने जाएंगे और 36 अन्य बहुमत के आधार पर सिंगल-जनादेश वाले निर्वाचन क्षेत्रों से चुने जाएंगे।

चुनाव में भाग लेने के लिए 21 राजनीतिक दलों को पंजीकृत किया गया था। 280 से अधिक उम्मीदवार सिंगल-जनादेश वाले निर्वाचन क्षेत्रों में पंजीकृत थे। सीईसी प्रमुख के आंकड़ों के अनुसार कुल 3,703,420 लोग राजनीतिक दलों को वोट देंगे और 3,619,292 सिंगल-जनादेश वाले निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान करने जा रहे हैं। गृह मंत्रालय ने पहले कहा था कि मतदान केंद्रों पर सार्वजनिक व्यवस्था और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 11,000 से अधिक पुलिस अधिकारियों को तैनात किया जाएगा।

 

(आईएएनएस)

Created On :   28 Nov 2021 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story