दुनिया की पहली फुल अप्रूवल वाली वैक्सीन बनी फाइजर, अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने दी मंजूरी

Pentagon set to make Pfizer vaccine mandatory after FDA approval
दुनिया की पहली फुल अप्रूवल वाली वैक्सीन बनी फाइजर, अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने दी मंजूरी
Pfizer दुनिया की पहली फुल अप्रूवल वाली वैक्सीन बनी फाइजर, अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने दी मंजूरी
हाईलाइट
  • पेंटागन सभी अमेरिकी सैन्य सदस्यों के लिए कोरोना वैक्सीन अनिवार्य करने की राह पर

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। कोविड के खिलाफ काम करने वाली कोरोना वैक्सीन को लेकर एक अच्छी खबर सामने आई है। अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन यानि कि FDA ने फाइजर वैक्सीन को फुल अप्रूवल दे दिया है, जिसके बाद फाइजर-बायोएनटेक कोरोना वैक्सीन फुल अप्रूवल वाली पहली वैक्सीन बन गई है। खास बात तो ये है कि, ये वैक्सीन 16 साल से अधिक उम्र के लोगो के लिए पूरी वैक्सीन बन गई है। 
सिन्हुआ समाचार एजेंसी के अनुसार, पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि, रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन सभी सेवा सदस्यों को टीकाकरण की आवश्यकता वाले अद्यतन मार्गदर्शन जारी करने के लिए तैयार हैं। इस कदम का उद्देश्य हमारे सेवा सदस्यों की सुरक्षा सुनिश्चित करना और हमारे बल की तत्परता को बढ़ावा देना है।

किर्बी के अनुसार, आने वाले दिनों में सैनिकों को शॉट कब प्राप्त करना चाहिए, इसके लिए एक समयरेखा प्रदान की जाएगी। इससे पहले सोमवार को, एफडीए ने फाइजर वैक्सीन को अपनी पूर्ण मंजूरी दे दी थी, जो पहले केवल आपातकालीन उपयोग के लिए अधिकृत थी। इससे देश भर में टीकाकरण को बढ़ावा देने की उम्मीद है।

ऑस्टिन ने कहा है कि वह देश के सशस्त्र बलों के लिए अनिवार्य टीकाकरण का आदेश देने के लिए एफडीए के पूर्ण प्राधिकरण का इंतजार कर रहे हैं। अनुमोदन के अभाव में वह राष्ट्रपति जो बिडेन से छूट की मांग करके तेजी से इस दिशा में आगे बढ़ सकते हैं। अमेरिका वर्तमान में कोविड -19 की चौथी लहर का सामना कर रहा है क्योंकि अत्यधिक संक्रामक डेल्टा संस्करण का प्रसारण देश भर में फैल रहा है।

(आईएएनएस)

Created On :   24 Aug 2021 3:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story