यूक्रेन और रूस में एटीएम से लोग अपने पैसे निकालने में हो रहे इकट्ठे

People are gathering to withdraw their money from ATMs in Ukraine and Russia
यूक्रेन और रूस में एटीएम से लोग अपने पैसे निकालने में हो रहे इकट्ठे
रूस-यूक्रेन तनाव यूक्रेन और रूस में एटीएम से लोग अपने पैसे निकालने में हो रहे इकट्ठे
हाईलाइट
  • विदेशी मुद्रा लेनदेन पर प्रतिबंधित

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रूस के साथ सैन्य संघर्ष तेज होने पर यूक्रेन के नागरिकों के बीच अपना पैसा निकालने के लिए भारी संख्या जमा हो रही है। आरटी ने यह जानकारी दी। यूक्रेन की राजधानी कीव और अन्य प्रमुख शहरों में ली गई फोटो में केंद्रीय बैंक के बाद एटीएम पर लंबी लाइनें देखी जा सकती हैं। शुक्रवार को, एनबीयू के प्रमुख ने कहा कि एटीएम में नकदी का प्रवाह सीमित नहीं होगा और गैर-नकद भुगतान भी प्रतिबंधों के अधीन नहीं हैं।

हालांकि, नियामक ने देश के बैंकों को रूसी और बेलारूसी रूबल का उपयोग करके कोई भी विदेशी मुद्रा लेनदेन करने से प्रतिबंधित कर दिया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसने रूसी निवासियों के खातों पर परिचालन पर भी प्रतिबंध लगा दिया है और सीमा पार मुद्रा भुगतान पर रोक लगा दी है।

रूस में भी एटीएम के बाहर लोगों की कतारें देखी गई हैं। आरटी ने बताया कि रूसी केंद्रीय बैंक के आंकड़ों से पता चला है कि नकदी के लिए आबादी और व्यवसायों की मांग मार्च 2020 के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। गुरुवार को, रूसियों ने अपने खातों से 100 बिलियन रूबल (1 बिलियन डॉलर ) से अधिक की निकासी की। हालांकि, यह राशि कोविड -19 महामारी की शुरूआत में मुद्रा निकासी में वृद्धि के दौरान की तुलना में 1.5 गुना कम है।

रूसी नियामक ने एक आपातकालीन सहायता पैकेज की घोषणा करते हुए कहा है कि यह सभी आवश्यक उपकरणों का उपयोग करके वित्तीय स्थिरता और वित्तीय संस्थानों की व्यावसायिक निरंतरता के रखरखाव को सुनिश्चित करेगा।

 

(आईएएनएस)

Created On :   25 Feb 2022 8:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story