फाइजर की तीसरी खुराक गंभीर कोविड बीमारी को कम करने में ज्यादा प्रभावी : लैंसेट

Pfizer third dose more effective in reducing severe covid disease: Lancet
फाइजर की तीसरी खुराक गंभीर कोविड बीमारी को कम करने में ज्यादा प्रभावी : लैंसेट
नई रिसर्च फाइजर की तीसरी खुराक गंभीर कोविड बीमारी को कम करने में ज्यादा प्रभावी : लैंसेट

डिजिटल डेस्क, जेरुसलम। एक नए अध्ययन में पाया गया है कि फाइजर-बायोएनटेक की तीसरी वैक्सीन खुराक कोविड-19 से संबंधित गंभीर परिणामों को कम करने में कम से कम पांच महीने पहले वैक्सीन की दो खुराक लेने वाले व्यक्तियों की तुलना में ज्यादा असरदार साबित हुई।

परिणाम बताते हैं कि पांच महीने पहले केवल दो खुराक प्राप्त करने वाले व्यक्तियों की तुलना में, जिन व्यक्तियों को टीके की तीन खुराक (तीसरी खुराक के बाद 7 दिन या अधिक) प्राप्त हुई थी, उनमें गंभीर कोविड-19 बीमारी का जोखिम 92 प्रतिशत कम था और 81 प्रतिशत व्यक्तियों में कोविड-19 से संबंधित मौत का जोखिम कम था। इजराइल के क्लैलिट रिसर्च इंस्टीट्यूट के शोधकर्ता रैन बालिसर ने कहा, ये परिणाम स्पष्ट रूप से दिखाते हैं कि वैक्सीन की तीसरी खुराक एक सप्ताह बाद विभिन्न आयु समूहों और जनसंख्या उपसमूहों में गंभीर कोविड-19 से संबंधित परिणामों पर अत्यधिक प्रभावी है।

बालिसर ने कहा, इन आंकड़ों को सूचित नीति निर्णय लेने की सुविधा प्रदान करनी चाहिए। द लैंसेट जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के लिए टीम ने 12 या उससे अधिक उम्र के 7,28,321 व्यक्तियों के डेटा की समीक्षा की, जिन्हें 162बी2 बीएनटी वैक्सीन की तीसरी खुराक मिली थी। इन व्यक्तियों का सावधानीपूर्वक 1:1 से मिलान 7,28,321 व्यक्तियों के साथ किया गया, जिन्हें कम से कम पांच महीने पहले 162बी2 वैक्सीन के केवल दो शॉट मिले थे।

यह मिलान संक्रमण के जोखिम, गंभीर बीमारी के जोखिम, स्वास्थ्य की स्थिति और स्वास्थ्य चाहने वाले व्यवहार से जुड़े जनसांख्यिकीय, भौगोलिक और स्वास्थ्य संबंधी विशेषताओं के व्यापक सेट पर आधारित था। व्यक्तियों को उनकी बदलती टीकाकरण स्थिति के आधार पर गतिशील रूप से प्रत्येक समूह को सौंपा गया था (अध्ययन के दौरान 1,98,476 व्यक्ति बिना टीकाकरण वाले कॉहोर्ट से टीकाकरण वाले कॉहोर्ट में चले गए)।

(आईएएनएस)

Created On :   31 Oct 2021 7:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story