फिलीपींस में फनफोन तूफान मचा रहा तबाही, अब तक 28 लोगों की मौत

Philippine: Typhoon Phanfone death toll rises to 28
फिलीपींस में फनफोन तूफान मचा रहा तबाही, अब तक 28 लोगों की मौत
फिलीपींस में फनफोन तूफान मचा रहा तबाही, अब तक 28 लोगों की मौत

डिजिटल डेस्क, मनीला। फिलीपींस में क्रिसमस के दिन दस्तक देने वाला तूफान "फनफोन" देश में भारी तबाही मचा रहा है। अब तक इसकी चपेट में आने से 28 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। इसके अलावा अन्य 2 जख्मी हो गए हैं और 12 लोग लापता हैं। इन आंकड़ों की जानकारी देश के प्रशासन द्वारा शुक्रवार को दी गई। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक स्थानीय भाषा में उर्सुला नाम के तूफान ने बुधवार और गुरुवार को फिलीपींस के मध्य क्षेत्र में भारी बारिश और 195 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दस्तक दी थी।

 

 

इस तूफान के कारण पश्चिमी विसायास क्षेत्र के पनाय द्वीप में 19, सेबू में 1 की मौत हुई। वहीं लेयते, बिलीरन और समार द्वीपों में 8 लोग मारे गए। इस आंधी तूफान के कारण द्वीपसमूह के उत्तर-पश्चिम में भारी बारिश हुई और बाढ़ भी आई। नेशनल डिजास्टर रिस्क रिडक्शन एंड मैनेजमेंट काउंसिल (NDRRMC) ने बताया कि मंगलवार को 34 यात्री नाव फंसे रहे। जानकारी के मुताबिक फनफोन ने नावों और घरों को तबाह कर दिया। करीब 39,000 लोगों को अस्थायी आश्रयों में वापस जाना पड़ा और करीब 90 नगरपालिकाओं में बिजली भी गुल है।

फनफोन तूफान से 60 हजार हेक्टेयर से ज्यादा चावल, नारियल और मकई फसलें खराब हो गई, जिनकी लागत का अभी तक मूल्यांकन किया किया गया है। बता दें कि फिलीपींस में हर साल बारिश के मौसम के दौरान 15 से 20 तूफान दस्तक देते हैं, जो मई और जून के महीनों के आसपास में आते हैं और आमतौर पर नवंबर और दिसंबर के बीच थम जाते हैं।

Created On :   27 Dec 2019 12:51 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story