comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

शी चिनफिंग और एंजेला मर्केल के बीच फोन वार्ता

June 04th, 2020 22:31 IST
 शी चिनफिंग और एंजेला मर्केल के बीच फोन वार्ता

हाईलाइट

  • शी चिनफिंग और एंजेला मर्केल के बीच फोन वार्ता

बीजिंग, 4 जून (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल के साथ फोन पर बातचीत की। बातचीत के दौरान राष्ट्रपति शी ने कहा कि जब से कोविड-19 महामारी फैली तब से हमारे बीच तीसरी बार बातचीत हो रही है, जिससे दोनों पक्षों के बीच उच्च राजनीतिक विश्वास और घनिष्ठ सामरिक संचार जाहिर हुई।

उन्होंने कहा कि चीन जर्मनी के साथ विश्व स्वास्थ्य संगठन का समर्थन करने तथा संयुक्त राष्ट्र और जी 20 समूह के ढांचे में सहयोग करने को तैयार है, और दोनों देश महामारी की रोकथाम में अफ्रीकी देशों का साथ-साथ समर्थन करेंगे।

शी ने कहा कि चीनी अर्थव्यवस्था की दीर्घकाल के लिए सकारात्मक प्रवृत्ति नहीं बदली है। हम अविचल तौर पर खुलेपन और सहयोग का विस्तार करेंगे। चीन जर्मन कारोबारों के निवेश के लिए बेहतरीन माहौल बनाने को तैयार है। चीन और जर्मनी तथा यूरोप के बीच राजनीतिक संपर्क के सिलसिले पर विचार विनिमय किया जा रहा है। चीन अपने जर्मन और यूरोपीय सहपाठियों के साथ घनिष्ठ तौर पर संपर्क रखकर इन गतिविधियों की सफलता की गारंटी देगा।

वहीं, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने कहा कि जर्मनी चीन की राष्ट्रीय जन प्रतिनिधि सभा में निर्धारित विकास योजना को महत्व देता है और चीन के साथ महामारी की रोकथाम के साथ आर्थिक बहाली को आगे बढ़ाएगा। महामारी को रोकने की वर्तमान स्थिति में अंतर्राष्ट्रीय एकता और बहुपक्षवाद को मजबूत करना विश्व के लिए महत्वपूर्ण है। जर्मनी चीन के साथ सहयोग कर विश्व स्वास्थ्य संगठन की भूमिका का समर्थन करेगा और अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य सहयोग को बढ़ाएगा। जर्मनी चीन के साथ बातचीत कर व्यापक विषयों और मुद्दों पर सहयोग करेगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

कमेंट करें
euZ4k