यमन के दक्षिण-पश्चिमी प्रांत ताइज में फोटो पत्रकार की हत्या

Photojournalist killed in Yemens southwestern province of Taiz
यमन के दक्षिण-पश्चिमी प्रांत ताइज में फोटो पत्रकार की हत्या
यमन यमन के दक्षिण-पश्चिमी प्रांत ताइज में फोटो पत्रकार की हत्या
हाईलाइट
  • 2021 वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम इंडेक्स में यमन 169वें स्थान पर

डिजिटल डेस्क, सना। यमन के दक्षिण-पश्चिमी प्रांत ताइज में अज्ञात हमलावरों ने एक फोटो पत्रकार की चाकू मारकर हत्या कर दी। एक पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी।

अधिकारी ने बुधवार को समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि एक स्वतंत्र फोटो पत्रकार फवाज अल-वफी का शव वाडी अल-कादी इलाके में उनकी कार के अंदर पाया गया था और उन्हें कई बार चाकू मारा गया था।

अधिकारी ने कहा कि स्थानीय अधिकारी घटना की जांच कर रहे हैं और आधिकारिक बयान बाद में जारी किया जाएगा। हत्या के पीछे के मकसद का अभी पता नहीं चल पाया है और अभी तक किसी ने भी इसकी जिम्मेदारी नहीं ली है। पत्रकारों की रक्षा करने वाली समिति के अनुसार 1992 से 2022 तक युद्धग्रस्त देश में कुल 22 पत्रकार मारे गए हैं। 2021 वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम इंडेक्स में यमन 169वें स्थान पर है।

रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स (आरएसएफ) का कहना है कि जमीन पर बहुत कम विदेशी पत्रकार हैं, जबकि यमनी पत्रकार इन सभी ताकतों के बीच फंस गए हैं। दावा किया गया है कि लगभग 20 वर्तमान में हाउती, मिलिशिया या अल कायदा के पास हैं, उनमें से ज्यादातर 2015 के बाद से हैं।

आरएसएफ के अनुसार, मीडिया आउटलेट्स तक ऑनलाइन पहुंच को तब से अवरुद्ध कर दिया गया है जब से हाउतियों ने देश के अधिकांश हिस्सों पर कब्जा कर लिया और 2014 में राजधानी सना सहित सभी उत्तरी प्रांतों को जब्त कर लिया। देश के सभी हिस्सों में, नागरिक-पत्रकारों की निगरानी की जाती है और उन्हें एक ही सोशल मीडिया पोस्ट के लिए गिरफ्तार किया जा सकता है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   24 March 2022 8:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story