खाद्य संकट से जूझ रहे श्रीलंका को पीएम मोदी ने दिया खाद का आश्वासन

PM Modi assures fertilizer to Sri Lanka facing food crisis
खाद्य संकट से जूझ रहे श्रीलंका को पीएम मोदी ने दिया खाद का आश्वासन
श्रीलंका खाद्य संकट से जूझ रहे श्रीलंका को पीएम मोदी ने दिया खाद का आश्वासन
हाईलाइट
  • संकट पर चर्चा

डिजिटल डेस्क, कोलंबो। श्रीलंका में आर्थिक संकट के कारण गंभीर खाद्य संकट को देखते हुए, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे को चालू खेती के मौसम के लिए उर्वरक का आश्वासन दिया है।

राजपक्षे ने बुधवार को घोषणा की है कि उर्वरक की आपूर्ति भारतीय ऋण सहायता से की जाएगी और यहां प्राप्त होने के बाद 20 दिनों के भीतर इसकी आपूर्ति करने की योजना बनाई है। उन्होंने कोलंबो में राष्ट्रपति भवन में आयोजित देश में सिंचाई और कृषि क्षेत्र में मौजूदा संकट पर चर्चा में यह घोषणा की।

मई और अगस्त से शुरू होने वाले हिंद महासागर द्वीप राष्ट्र में दो खेती के मौसमों में से एक, याला सीजन के लिए उर्वरक वितरित किए जाने की उम्मीद है। देश में महासीजन के दौरान उपज में लगभग 30 से 40 प्रतिशत की गिरावट देखी गई, जो मार्च और अप्रैल में समाप्त हुई।

कृषि विशेषज्ञों और किसानों ने श्रीलंका सरकार के 27 अप्रैल 2021 को रातों-रात के फैसले को रासायनिक उर्वरक पर प्रतिबंध लगाने के लिए प्रमुख खेती में गिरावट का कारण बताया है।

अप्रैल 2021 में राष्ट्रपति राजपक्षे ने स्वीकार किया कि रासायनिक उर्वरक पर प्रतिबंध एक गलती थी और निर्णय को उलट दिया, फिर भी मौजूदा आर्थिक संकट के साथ डॉलर की कमी रासायनिक उर्वरक आयात करने के लिए एक बड़ी बाधा बन गई है। मई 2022 की शुरूआत में भारत में श्रीलंका के उच्चायुक्त के साथ चर्चा के बाद मिलिंडा मोरगोडा, भारत ने आवश्यक उर्वरक की आपूर्ति का आश्वासन दिया था।

भारत में श्रीलंकाई उच्चायोग ने घोषणा की थी कि भारत के उर्वरक विभाग के सचिव राजेश कुमार चतुर्वेदी के साथ बातचीत के बाद, भारत याला सीजन के लिए आवश्यक 65,000 मीट्रिक टन यूरिया की आपूर्ति करने के लिए सहमत हो गया है। भारत ने अपने दक्षिणी पड़ोसी को भोजन, ईंधन, दवा और उर्वरक जैसी आवश्यक वस्तुओं को उपलब्ध कराने के लिए लगभग 3 बिलियन डॉलर की सहायता की है।

 

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   2 Jun 2022 4:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story