दैनिक भास्कर हिंदी: पीएम मोदी रूस पहुंचे, पुतिन के साथ आतंकवाद और अर्थव्यवस्था पर करेंगे चर्चा

May 21st, 2018

हाईलाइट

  • रूस पहुंचे पीएम मोदी, सोची शहर में अनौपचारिक शिखर वार्ता में करेंगे शिरकत
  • पहली बार दोनों देशों के नेता बिना किसी एजेंडे के कर रहे मुलाकात
  • आतंकवाद और अर्थव्यवस्था सहित कई मुद्दों पर करेंगे बातचीत
  • सम्मेलन में कई वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर होगी चर्चा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस पहुंच गए हैं। सोची शहर में पीएम मोदी राष्ट्रपति पुतिन के साथ अनौपचारिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। रूस रवाना होने से पहले मोदी ने ट्वीट कर कहा पुतिन के साथ उनकी बातचीत द्विपक्षीय रिश्तों को नई ऊंचाई पर ले जाएगी।

 

 

 

 

 

 

पीएम मोदी आज रूस की ग्रीष्मकालीन राजधानी सोची में आयोजित अनौपचारिक शिखर वार्ता में शिरकत करेंगे। मोदी की इस रूस यात्रा का मकसद चीन की यात्रा की तरह एक-दूसरे के ऊपर भरोसा बहाल करने या फिर सम्बन्धों को नई मजबूती प्रदान करने जैसा नहीं है, बल्कि भारत-रूस के बीच पहले से जो प्रगाढ़ रिश्ते और मजबूत भरोसे कायम करना है। 

 

 

पुतिन ने चौथी बार राष्ट्रपति बनने के सिर्फ दो हफ्ते के बाद ही पीएम मोदी को कई मुद्दों पर चर्चा के लिए न्योता दिया था। रूस में भारत के राजदूत पंकज सरन ने बताया कि 'पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन के बीच यह बैठक बेहद अहम होगी।

 

Image result for This PM Modi's Russia visit will be different from earlier ones: Indian envoy

 

सरन ने बताया कि, 'दोनों नेता अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में एक-दूसरे की अर्थव्यवस्था और प्रभाव को बेहतर बनाने के लिए आपसी सहयोग पर चर्चा करेंगे।' 21 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस के सोची में व्लादिमीर पुतिन के साथ अनऔपचारिक मुलाकात के लिए पहुंचेंगे। राजदूत ने बताया, पीएम मोदी और पुतिन ईरान न्यूक्लियर डील से अमेरिका के अलग होने के बाद के प्रभावों पर भी चर्चा करेंगे। भारत और रूस दोनों ही आतंकवाद से पीड़ित हैं इसलिए दोनों पक्षों के बीच ISIS के खतरे और अफगानिस्तान-सीरिया की स्थिति पर भी चर्चा होगी।