ट्रंप ने कहा अच्छी खबर आएगी... और पाकिस्तान ने कर दिया विंग कमांडर को छोड़ने का ऐलान

ट्रंप ने कहा अच्छी खबर आएगी... और पाकिस्तान ने कर दिया विंग कमांडर को छोड़ने का ऐलान
हाईलाइट
  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा बयान।
  • दोनों देशों के बीच मध्यस्थ की भूमिका निभा रहा है अमेरिका।
  • भारत-पाकिस्तान के बीच जल्द खत्म हो सकता है तनाव।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान ने बंदी बनाए गए भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्थामन को छोड़ने का ऐलान कर दिया है। शुक्रवार को वे बाघा बॉर्डर के जरिए भारत की सीमा में प्रवेश करेंगे। इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस तरफ इशारा किया था, उन्होंने कहा था कि भारत-पाकिस्तान के बीच जारी संघर्ष को लेकर जल्द ही अच्छी खबर आने वाली है। उम्मीद है कि दोनों देशों के बीच का संघर्ष जल्द खत्म हो सकता है। उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ वियतनाम में शिखर वार्ता से इतर ट्रंप ने भारत-पाकिस्तान को लेकर ये बयान दिया था। ट्रंप के इस बयान के तुरंत बाद ही पाकिस्तान ने भारतीय पायलट अभिनंदन को रिहा करने का ऐलान कर दिया।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा था कि अगर दोनों देशों में तनाव कम होता है तो वो भारत के पायलट को लौटने को तैयार हैं। वहीं पाकिस्तान की पेशकश पर विदेश मंत्रालय ने कहा था कि बिना किसी सौदेबाजी के पाकिस्तान, विंग कमांडर अभिनंदन को तुरंत लौटाए। अगर पाकिस्तान को लगता है कि वे बातचीत का दांव खेल सकते हैं तो उनकी गलती है।

 

भारत-पाक के बीच मध्यस्थ की भूमिका निभा रहा अमेरिका
ब्लूमबर्ग एशिया ने ट्रंप के इस बयान को ट्वीट किया है। वियतनाम के हनोई में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है, भारत और पाकिस्तान की तरफ से आकर्षक खबर आ रही है, दोनों देशों में पिछले काफी समय से तनाव जारी है। इस मसले को सुलझाने में हम मध्यस्थता कर रहे हैं। उम्मीद है कि सदियों से चल रहा ये तनाव जल्द ही खत्म हो सकता है। अमेरिका ने ये दावा किया है कि इन सब में वह मध्यस्थ की भूमिका निभा रहा है।


पाकिस्तानी वायुसेना ने किया था भारतीय वायुसीमा का उल्लंघन
आपको बता दें कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस समय वियतनाम में हैं और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ शिखर वार्ता कर रहे हैं। दोनों नेताओं के बीच में ये दूसरे दौर की शिखर वार्ता है। गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान की सीमा में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों को तबाह किया था। भारत की इस एयर स्ट्राइक से पाकिस्तान के बालाकोट में भारी नुकसान हुआ। जिसके बाद पाकिस्तानी वायुसेना ने बुधवार को भारतीय वायुसीमा का उल्लंघन किया।


आतंकवाद के खिलाफ अमेरिका, भारत के साथ
हमले की कोशिश में शामिल पाकिस्तान के F-16 विमानों को भारतीय वायुसेना के विमानों ने न सिर्फ खदेड़ दिया, बल्कि एक F-16 को मार गिराया, जिसका मलबा PoK में गिरा। इस दौरान भारतीय वायुसेना का एक मिग-21 विमान दुर्घटना का शिकार हो गया और उसके पायलट विंग कमांडर अभिनंदन लापता हो गए। बाद में पाकिस्तान ने इसकी पुष्टि की कि अभिनंदन उसके कब्जे में हैं। भारत ने इस्लामाबाद से तत्काल विंग कमांडर को छोड़ने की अपील की है।  बुधवार रात को ही राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो से बात की थी। दोनों की बातचीत में ये तय हुआ था कि भारत ने आतंकवाद के खिलाफ जो एक्शन लिया है, वह सही है और अमेरिका भारत के साथ खड़ा है।

Created On :   28 Feb 2019 8:36 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story