पिछले 3 महीनों में अफगानिस्तान को 3.13 मिलियन डॉलर की नकद सहायता प्रदान की

पिछले 3 महीनों में अफगानिस्तान को 3.13 मिलियन डॉलर की नकद सहायता प्रदान की
संयुक्त राष्ट्र पिछले 3 महीनों में अफगानिस्तान को 3.13 मिलियन डॉलर की नकद सहायता प्रदान की
हाईलाइट
  • अफगानिस्तान को संयुक्त राष्ट्र की मानवीय सहायता का स्वागत

डिजिटल डेस्क, काबुल। संयुक्त राष्ट्र ने पिछले तीन महीनों में अफगानिस्तान को 3.13 मिलियन डॉलर नकद सहायता प्रदान की है। देश के केंद्रीय बैंक ने इसकी जानकारी दी है। टोलो न्यूज ने गुरुवार को केंद्रीय बैंक के प्रवक्ता साबेर मोमंद के हवाले से कहा अफगानिस्तान बैंक अफगानिस्तान को संयुक्त राष्ट्र की मानवीय सहायता का स्वागत करता है और आगे सहायता और सहयोग का आह्वान करता है। इस बीच, कुछ अर्थशास्त्री इस सहायता को देश में जारी मानवीय संकट के बीच गरीबी कम करने में महत्वपूर्ण मानते हैं।

एक अर्थशास्त्री सेयर कुरैशी ने कहा, अफगानिस्तान को हमारे बुनियादी ढांचे, जैसे हमारे उत्पादन, उद्योग और कृषि की मदद करने में सक्षम होने के लिए और अधिक सहायता की आवश्यकता है। एक अन्य अर्थशास्त्री शाकिर याकूबी ने कहा, विश्व वित्तीय सहायता हमें तरलता की समस्या को हल करने, मौद्रिक स्थिरता में सुधार और विनिमय दर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है। इस बीच, तालिबान सरकार ने दुनिया से अफगानिस्तान को अधिक सहायता प्रदान करने का आह्वान किया।

तालिबान के उप प्रवक्ता इनामुल्ला समांगानी ने कहा, औपचारिक बातचीत की शुरूआत, साथ ही विभिन्न बातचीत, विशेष रूप से व्यापार और आर्थिक बातचीत का विस्तार, अफगानिस्तान को मौजूदा आर्थिक संकट से बचा सकता है। पिछले साल अगस्त में पूर्व सरकार के पतन के बाद, अमेरिकी बैंकों में लगभग 10 अरब डॉलर की अफगान संपत्ति को फ्रीज कर दिया गया था और देश की अंतर्राष्ट्रीय सहायता काट दी गई थी।

 

(आईएएनएस)

Created On :   11 Feb 2022 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story