अमेरिका ने रूस के जनरलों को मारने के लिए यूक्रेन की खुफिया मदद की

Report says US helped Ukraines intelligence to kill Russian generals
अमेरिका ने रूस के जनरलों को मारने के लिए यूक्रेन की खुफिया मदद की
रिपोर्ट अमेरिका ने रूस के जनरलों को मारने के लिए यूक्रेन की खुफिया मदद की
हाईलाइट
  • अमेरिका ने यूक्रेन को सूचना और खुफिया जानकारी प्रदान की है

वाशिंगटन। अमेरिका ने यूक्रेन में खुफिया जानकारी साझा कर रूसी जनरलों की हत्या करने में कीव की सेना की मदद की है। एक मीडिया रिपोर्ट में वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से यह जानकारी दी गई है।

द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका ने कथित तौर पर कीव को रूस के मोबाइल सैन्य मुख्यालय के बारे में जानकारी प्रदान की, जिसके बारे में कहा जाता है कि वे अक्सर संघर्ष क्षेत्र में स्थानांतरित हो जाते हैं।

आरटी ने रिपोर्ट के हवाले से बताया कि कीव ने तोपखाने के हमलों या अन्य हमलों को अंजाम देने के लिए इस डेटा को अपनी खुफिया जानकारी के साथ जोड़ दिया, जिससे कमांडिंग अधिकारियों (जनरल) की मौत हो गई।

हालांकि, अमेरिकी अधिकारियों ने यह निर्दिष्ट करने से इनकार कर दिया कि वास्तव में अमेरिका की मदद से कितने रूसी जनरल मारे गए हैं।

उन्होंने यह भी खुलासा नहीं किया कि वाशिंगटन द्वारा रूसी कमांड मुख्यालय का डेटा हासिल करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले तरीकों का उपयोग इस चिंता पर किया गया कि यह आगे की खुफिया जानकारी को बाधित कर सकता है।

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट ने बताया कि मॉस्को और कीव के बीच संघर्ष के दौरान, अमेरिकी एजेंसियों ने रूसी सैनिकों की आवाजाही का पता लगाने के लिए उपग्रहों सहित विभिन्न स्रोतों पर भरोसा किया है।

सूत्रों ने कहा कि जनरलों को निशाना बनाने में कथित सहायता राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन द्वारा यूक्रेन को युद्धक्षेत्र की खुफिया जानकारी देने के एक प्रयास का हिस्सा थी।

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की प्रवक्ता एड्रिएन वाटसन ने रिपोर्ट को खारिज कर दिया है, जिसमें जोर देकर कहा गया है कि अमेरिकी युद्धक्षेत्र की खुफिया जानकारी यूक्रेनी सेना को रूसी जनरलों को मारने के इरादे से प्रदान नहीं की गई थी।

पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने स्वीकार किया कि अमेरिका ने यूक्रेन को सूचना और खुफिया जानकारी प्रदान की है, जिसका उपयोग वे अपनी रक्षा के लिए कर सकते हैं, लेकिन उस डेटा के किसी भी विवरण का खुलासा करने से इनकार कर दिया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 May 2022 1:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story