भारतीय मूल के ऋषि सुनक होंगे ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री, 180 से अधिक सांसदों का मिला समर्थन

Rishi Sunak can become the Prime Minister of Britain, can be announced today! Support of more than 140 MPs
भारतीय मूल के ऋषि सुनक होंगे ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री, 180 से अधिक सांसदों का मिला समर्थन
दुनिया भारतीय मूल के ऋषि सुनक होंगे ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री, 180 से अधिक सांसदों का मिला समर्थन
हाईलाइट
  • भारतीय मूल के नेता ऋषि सुनक पीएम की रेस में सबसे आगे हैं। 

डिजिटल डेस्क,दिल्ली। हाल ही में कुछ दिन पहले ही ब्रिटेन की पीएम लिज ट्रस के पीएम पद से इस्तीफा देने के बाद से ही इस पद के लिए नामों की चर्चा दुनिया भर में चल रही थी। कंजर्वेटिव पार्टी ने जल्द से जल्द अगला प्रधानमंत्री चुनने के लिए नियमें का  ऐलान किया था। इस नियमों के में पार्टी ने किसी भी पीएम उम्मीदवार के लिए कम से कम 100 सांसदों का समर्थन पेश करने की शर्त रखी थी। 

 जैसे-जैसे समय बीतता जा रहा है ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री को लेकर तस्वीर भी साफ होती जा रही है। ब्रिटिश मीडिया की मानें तो जल्द ही ऋषि सुनक ब्रिटेन के पीएम बनने बन सकते है। भारतीय समयनुसार आज शाम 6.30 बजे तक ऋषि सुनक के नाम का ऐलान हो सकता है। जानकारी के मुताबिक सुनक को पास 180 से अधिक सांसदों का समर्थन मिला हुआ है। 

बता दें इससे पहले ब्रिटेन के पीएम रहे पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने दावेदारी करने से इनकार किया जिसके बाद से ही भारतीय मूल के नेता ऋषि सुनक पीएम की रेस में सबसे आगे हैं। वहीं ब्रिटेन की पूर्व गृह मंत्री और बोरिस जॉनसन की करीबी माने जाने वाली भारतीय मूल की प्रीति पटेल ने भी ऋषि सुनक पर भरोसा जताया है।

 

 

प्रीति पटेल के अलावा पूर्व नादिम जहावी और जेम्स क्लेवरली ने भी ऋषि सुनक को समर्थन दिया है। 

कौन हैं ऋषि सुनक?

भारतीय मूल के ऋषि सुनक के पूर्वज पंजाब से हैं और उनकी पत्नि अक्षता मूर्ति उद्योगपति और इन्फोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी हैं। इंग्लैंड में सुनक का राजनैतिक कैरियर शानदार रहा है। ब्रिटेन के साउथेम्पटन में 12 मई 1980 को ऋषि सुनक का जन्म हुआ था। उनकी माता का नाम ऊषा सुनक और पिता का नाम यशवीर सुनक था।  सुनक तीन भाई बहनों में सबसे बड़े हैं। ऋषि सुनक की दो बेटियां हैं। उनकी बेटियों के नाम कृष्णा सुनक और अनुष्का सुनक  है। ऋषि सुनक के दादा-दादी पंजाब के रहने वाले थे।  वह अपने बच्चों के साथ 1960 में पूर्वी अफ्रीका चले गए थे और फिर यहीं से उनका परिवार इंग्लैंड पहुंचा।

ऋषि सुनक ने शुरुआती पढ़ाई इंग्लैंड के "विनचेस्टर कॉलेज" में की इसके बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई ऑक्सफोर्ड से की है।  स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से 2006 में उन्होंने एमबीए की डिग्री भी प्राप्त की। 

सुनक और अक्षता की शादी

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान ही ऋषि सुनक कीअक्षता मूर्ति से मुलाकात हुई थी। मुलाकात के बाद से ही दोनों एक दूसरे के करीब आते गए और एक दूसरे को प्रेम हो गया। बाद में 2009 में दोनों ने बेंगलुरू में शादी की। अक्षता वर्तमान में इंग्लैंड में सबसे अमीर महिलाओं में से एक हैं। वह स्वयं का फैशन ब्रैंड भी चलाती हैं।    

सुनक का राजनैतिक कैरियर 

ऋषि सुनक ने अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद "गोल्डमैन सेक्स" में नौकरी की और साल 2009 में नौकरी छोड़कर अपना व्यवसाय प्रारंभ कर दिया। नारायण मूर्ति की कंपनी "कैटामारन वेंचर्स यूके लिमिटेड" में 2013 में उन्हें और उनकी पत्नी को डायरेक्टर नियुक्त किया गया था।लेकिन 2015 में सुनक ने इस कंपनी से भी इस्तीफा दे दिया हालांकि उनकी पत्नि अक्षता कपंनी से जुड़ी रहीं। 

जानकारी के मुताबिक  2014 में ऋषि सुनक ने राजनीति में कदम रखा।  2015 में रिचमंड से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। इसी जीत के  बाद से उनका राजनैतिक करियर चल पड़ा। उनको  2017 में एक बार फिर जीत मिली और 13 फरवरी 2020 में इंग्लैंड के वित्त मंत्री बनाए गए।

Created On :   24 Oct 2022 11:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story