रुस ने यूक्रेन पर किया अब तक सबसे भीषण हमला, मिसाइलों के धमाके से दहली राजधानी कीव, राष्ट्रपति जेलेंस्की ने लोगों से की ये अपील

यूक्रेन पर रुस का पलटवार रुस ने यूक्रेन पर किया अब तक सबसे भीषण हमला, मिसाइलों के धमाके से दहली राजधानी कीव, राष्ट्रपति जेलेंस्की ने लोगों से की ये अपील
हाईलाइट
  • रुस हमें मिसाइलों से डरा नहीं सकता

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हाल ही में क्रीमिया से जोड़ने वाले पुल पर हुए यूक्रेनी हमले के बाद गुस्साए रुस ने यूक्रेन पर अब तक का सबसे बड़ा हमला किया है। न्यूज एजेंसी एपी की रिपोर्ट के अनुसार रुस ने बीते 24 घंटे में यूक्रेन पर 75 मिसाइलों से हमला किया है। इन हमलों में अब तक 8 लोगों की मौत हुई हैं वहीं लगभग 24 लोग घायल हुए हैं। स्थानीय मीडिया में तो यह भी खबर आई हैं कि इन हमलों में राष्ट्रपति जेलेंस्की का दफ्तर भी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है, हालांकि इस बात की पुष्टि यूक्रेनी सरकार द्वारा नहीं की गई है।  

धमाकों से दहली राजधानी कीव 

यूक्रेन की राजधानी कीव में रुसी हमले से भारी नुकसान हुआ है। कीव के मेयर ने इस बात की पुष्टि करते हुए बताया कि सेंट्रल कीव में रुस ने मिसाइल अटैक किए हैं। जेलेंस्की के दफ्तर के पास भी मिसाइल अटैक हुआ है। कीव के अलावा यूक्रेन के अन्य शहरों जिनमें खमलनयट्स्की, झयटोमयर और लवीव शामिल हैं, इनको भी रुस ने निशाना बनाया है। धमाके की वजह से कीव समेत इन शहरों के कई स्थानों में आग लग गई। लोगों के घर व वाहन बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए। इसके अलावा यहां की इंटरनेट सेवा भी बंद हो गई।  

जेलेंस्की ने लोगों से अपील

रुसी हमले के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की भड़के हुए हैं और उन्होंने इन हमलों को आतंकी हमला करार दिया है। उन्होंने देश की जनता से सोशल मीडिया पर वीडियो जारी कर अपील की। जेलेंस्की ने कहा, इस समय हम आतंकियों से जूझ रहे हैं। उन्होंने हमले का ऐसा वक्त चुना जब हमें ज्यादा से ज्यादा नुकसान पहुंच सके। ऐसे में आप सभी घर के अंदर ही रहें। यूक्रेनी राष्ट्रपति ने कहा कि उनके दफ्तर के पास भी मिसाइल दागी गई है। उन्होंने कहा कि रुस हमारे दो स्थानों को निशाना बना रहा है, एक हमारी एनर्जी फैसिलिटी और दूसरा राजधानी कीव। 

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने भी ट्वीट कर कहा कि रुस हमें मिसाइलों से डरा नहीं सकता। ये वार क्राइम है। मंत्रालय ने कहा कि रुस के ये हमले हमें उसका मुकाबला करने के लिए और भी मजबूत बनाते हैं।  

न्यूज एजेंसी एपी की एक रिपोर्ट के अनुसार, सेंट्रल कीव एक ऐतिहासिक जगह है साथ ही यहां लगभग सभी सरकारी दफ्तर भी हैं। रुस ने टारगेट करके इस जगह पर हमला किया है। स्थानीय मीडिया में दावा किया गया है कि राजधानी की नेशनल यूनिवर्सिटी के पास भी मिसाइल से हमला किया गया है। आज सुबह 8 बजे हुआ यह हमला इतना भीषण था कि कई जगहों पर लोगों के शव सड़क पर यहां वहां बिखरे पाए गए। 

बता दें कि पिछले दिनों यूक्रेन की तरफ से रुस को क्रीमिया से जोड़ने वाले एक बड़े पुल पर हमला किया था। हमले के बाद पुल बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया था जिससे क्रीमिया और रुस के बीच आवागमन बंद हो गया था, फिर रुस की सेना ने रात-दिन एक करके पुल को आवागमन योग्य बनाया था। रुस के इस हमले को क्रीमिया ब्रिज पर हुए हमले का बदला माना जा रहा है। 

Created On :   10 Oct 2022 10:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story