रूस-यूक्रेन युद्ध: रूस गतिरोध के चरम पर पहुंच गया है और उनके हमले अब खतरनाक हो रहे हैं

March 1st, 2022

हाईलाइट

  • यूक्रेनी प्रतिरोध हर दिन मजबूत होता जा रहा है

डिजिटल डेस्क, कीव। यूक्रेन की राष्ट्रीय सुरक्षा एवं रक्षा परिषद (आरएनबीओ) के सचिव ओलेक्सी डेनिलोव ने कहा है कि रूस अब गतिरोध के चरम पर पहुंच गया है और यूक्रेन पर उनके हमले विशेष रूप से खतरनाक हो गए हैं। उन्होंने कहा, मॉस्को में सैन्य अपराधियों ने तेजी से बढ़ते दंडात्मक अभियान के रूप में एक या दो दिनों में हमले को खत्म करने (सैन्य अभियान की समाप्ति) की योजना बनाई थी, लेकिन वे असफल रहे। यह अब पूरी दुनिया के लिए स्पष्ट है और स्वाभाविक रूप से यह रूस के लिए भी स्पष्ट हो रहा है।

उक्रेन्स्का प्रावदा ने अपनी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने आगे कहा कि इस प्रकार से क्रेमलिन अब एक डेड एंड यानी अपने गतिरोध के चरम पर पहुंच चुका है और वे बेहद खतरनाक हो रहे हैं। वे सीमा को पार कर रहे हैं और युद्ध के किसी भी कानूनी और नैतिक कोड का उल्लंघन कर रहे हैं।

उन्होंने 15 लाख से अधिक की आबादी वाले शहर खारकीव व में ग्रैड मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर द्वारा बर्बर बमबारी की भी निंदा की। इसके अलावा डेनिलोव ने चेर्निहाइव में किए गए विनाश, यूक्रेन की मूल्यवान यूरोपीय विरासत, बुका, इरपिन, गोस्टोमेल और अन्य शहरों एवं गांवों हुई गोलाबारी में हुए नुकसान का भी जिक्र किया।

उन्होंने कहा कि अब वोल्नोवाखा शहर मानवीय तबाही के कगार पर है। डेनिलोव के अनुसार, अब दुश्मन थकावट के कगार पर है, जबकि यूक्रेनी प्रतिरोध हर दिन मजबूत होता जा रहा है। यूक्रेन ने दावा किया है कि उसने कीव के पास रूसी कब्जे वाले दो हेलीकॉप्टरों को मार गिराया। एक वीडियो सामने आया है, जिसमें राजधानी की ओर उड़ते हुए रूसी हेलीकॉप्टरों की लाइन दिखाई दे रही है।

यूक्रेन रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि यूक्रेन के सशस्त्र बलों ने 28 फरवरी को यूक्रेन में बचाव में की गई कार्रवाई में पांच रूसी लड़ाकू विमानों और एक हेलीकॉप्टर को मार गिराया था। मंत्रालय के अनुसार, यूक्रेनी लड़ाकू जेट विमानों ने दो रूसी जेट विमानों को रोका और मार गिराया, जबकि तीन और रूसी जेट विमानों को एस-300 द्वारा मार गिराया गया। इसके अलावा भी यूक्रेन ने कई रूसी सैन्य उपकरणों को मार गिराने का दावा किया है।

इसके अलावा, यूक्रेनी एंटी-एयरक्राफ्ट गनर्स ने बीयूके-एम-1 एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम का उपयोग करके कीव के पास एक क्रूज मिसाइल और एक हेलीकॉप्टर को मार गिराया। एमडीयू के अनुसार, यूक्रेनी बलों ने न केवल बचाव किया बल्कि हमला भी किया। एसयू-25 हमलावर विमानों ने दिन के दौरान कीव और जाइटॉमिर क्षेत्रों में बख्तरबंद वाहनों पर भी बमबारी की। दावा किया गया है कि यूक्रेनी एसयू-24 एम बमवर्षकों ने चेर्निहाइव क्षेत्र में और बर्दियांस्क के पास 4 टैंक और मशीनीकृत उपकरणों पर हमला किया।

(आईएएनएस)