जेलेंस्की बोले यूक्रेन डोनबास पर रूसी हमलों को जवाब देंगे

Russia ukraine war live updates day 36 news of struggle
जेलेंस्की बोले यूक्रेन डोनबास पर रूसी हमलों को जवाब देंगे
रूस- यूक्रेन युद्ध का 36वां दिन जेलेंस्की बोले यूक्रेन डोनबास पर रूसी हमलों को जवाब देंगे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रूस और यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग का आज (31 मार्च 2022, गुरुवार) 36 वां दिन है। बीते 35 दिनों से जारी युद्ध के बीच दोनों देशों की लगातार एक-दूसरे के खिलाफ बयानबाजी भी चल रही है। लेकिन युद्ध कब तक खत्म होगा इसके फिलहाल कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं। वहीं अब इस युद्ध का असर पूरी दुनिया के कई देशों में नजर आने लगा है। आपको बता दें कि, बुधवार को रूसी रक्षा मंत्रालय क्रेमलिन ने यूक्रेन पर बड़ा आरोप लगाया था। जिसमें रूस ने कहा कि, कीव सरकार ने जैविक हथियारों के इस्तेमाल पर गंभीरता से विचार किया है।

वहीं रूस को लेकर अमेरिका की ओर से लगातार बयान सामने आ रहे हैं। हाल ही में व्हाइट हाउस के एक प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिका के पास सूचना है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अपने देश की सेना से गुमराह हो रहे हैं, जिसमें कीव पर चल रहे आक्रमण के बीच लगातार तनाव बढ़ रहा है।

बुधवार को एक रिपोर्टर द्वारा यह पूछे जाने पर कि क्या रूसी राष्ट्रपति के पास सही जानकारी है, तब व्हाइट हाउस के संचार निदेशक केट बेडिंगफील्ड ने कहा, हम मानते हैं कि पुतिन को उनके सलाहकारों द्वारा गलत सूचना दी जा रही है कि रूसी सेना कितनी बुरी तरह से लोगों के साथ बर्ताव कर रही हैं और कैसे रूसी अर्थव्यवस्था प्रतिबंधों से लचर हो रही है क्योंकि उनके वरिष्ठ सलाहकार उन्हें सच बताने से डर रहे हैं।

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ऑलेक्जेंडर मोटुज्यानिक ने पुष्टि करते हुए कहा कि रूस क्रमश: मध्य और उत्तरी यूक्रेन में कीव और चेर्निहाइव दिशाओं से कुछ सैनिकों को वापस बुला रहा है।

मोटुज्यानिक ने एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि, यूक्रेन के सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ ने कीव और साथ ही चेर्निहाइव दिशा से वापसी कर ली है। हालांकि, सिन्हुआ समाचार एजेंसी के हवाले से बताया गया कि उन क्षेत्रों से रूसी सैनिकों की कोई सामूहिक वापसी नहीं हुई है। मोटुज्यानिक ने सुझाव दिया कि रूसी सेना कीव और चेर्निहाइव के खिलाफ अपने आक्रमण को नवीनीकृत कर सकती है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा कि उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ यूक्रेन के लिए समर्थन पर चर्चा की है। जेलेंस्की ने बातचीत के बाद ट्वीट किया, विशिष्ट रक्षात्मक समर्थन, बढ़े हुए प्रतिबंधों के एक नए पैकेज, माइक्रो-फाइनेंस और मानवीय सहायता के बारे में बात की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने जेलेंस्की के हवाले से कहा कि यूक्रेन में युद्ध की स्थिति और संकट को हल करने के राजनयिक प्रयास के साथ हमने कई अन्य विषयों पर भी बात की।
 

Created On :   31 March 2022 5:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story