रूसी सेना ऐसे यूक्रेनियन की सूची बना रही, जिन्हें कब्जे के बाद मार दिया जाएगा या शिविरों में भेजा जाएगा

Russian military maintains list of Ukrainians who will be killed or sent to camps after capture
रूसी सेना ऐसे यूक्रेनियन की सूची बना रही, जिन्हें कब्जे के बाद मार दिया जाएगा या शिविरों में भेजा जाएगा
यूक्रेन-रूस संकट रूसी सेना ऐसे यूक्रेनियन की सूची बना रही, जिन्हें कब्जे के बाद मार दिया जाएगा या शिविरों में भेजा जाएगा
हाईलाइट
  • अमेरिका ने कहा रूस यूक्रेनियन की पहचान कर रहा है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका ने कहा है कि उसके पास विश्वसनीय जानकारी है जो यह संकेत देती है कि रूसी सेना सैन्य कब्जे के बाद मारे जाने वाले या शिविरों में भेजे जाने वाले यूक्रेनियन की पहचान कर रही है। जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र के कार्यालय और अन्य अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के अमेरिकी प्रतिनिधि बाथशेबा नेल क्रोकर ने कहा, हमारे पास विश्वसनीय जानकारी है कि रूसी सेना शांतिपूर्ण विरोध को तितर-बितर करने के लिए घातक उपायों का इस्तेमाल करेगी या अन्यथा नागरिक आबादी के कथित प्रतिरोध के शांतिपूर्ण अभ्यास का मुकाबला करेगी।

क्रॉकर ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख मिशेल बाशलेट को लिखे एक पत्र में कहा, जैसा कि अमेरिका रूस को डी-एस्केलेशन और कूटनीति की ओर धकेलने के हर अवसर की तलाश कर रहा है, विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने 17 फरवरी, 2022 को सुरक्षा परिषद में इन चिंताओं को उठाया। विशेष रूप से, उन्होंने कहा कि अमेरिका के पास ऐसी जानकारी है जो इंगित करती है कि रूस यूक्रेनियन के विशिष्ट समूह लक्षित करेगा।

अमेरिका ने कहा कि वह गंभीर रूप से चिंतित है कि यूक्रेन पर एक और रूसी आक्रमण से व्यापक मानवीय पीड़ा पैदा होगी। ओएचसीएचआर के महत्वपूर्ण जनादेश और यूक्रेन में इसकी रिपोटिर्ंग उपस्थिति के आलोक में, अमेरिका ने कहा कि वह इस जानकारी को एक प्रारंभिक चेतावनी के रूप में साझा कर रहा है कि यूक्रेन पर एक और रूसी आक्रमण मानव अधिकारों की तबाही पैदा कर सकता है।

पत्र के अनुसार, हम पहले से ही यूक्रेन के कुछ हिस्सों में रूस के मानवाधिकारों के हनन के बारे में गहराई से चिंतित हैं और यह मानने का हर कारण है कि एक नए सैन्य हमले के बाद ये चिंताएं बढ़ जाएंगी। मैं आपके ध्यान में हाल ही में अमेरिका द्वारा प्राप्त परेशान जानकारी को लाना चाहता हूं। यह इंगित करता है कि आगे के आक्रमण के बाद मानवाधिकारों के उल्लंघन और हनन की योजना बनाई जा रही है।

(आईएएनएस)

Created On :   21 Feb 2022 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story