क्रेमलिन : केवल सैन्य ठिकानों पर हमला कर रहे रूसी सैनिक

March 2nd, 2022

हाईलाइट

  • केवल सैन्य ठिकानों पर हमला कर रहे रूसी सैनिक: क्रेमलिन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रूस ने दावा किया है कि यूक्रेन में रूसी सैनिक केवल सैन्य ठिकानों पर हमला कर रहे हैं। आरटी की रिपोर्ट के अनुसार, क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने मंगलवार को पत्रकारों से यह बात कही। क्रेमलिन के प्रवक्ता पेसकोव ने उस खबर पर टिप्पणी करते हुए यह बात कही, जिसमें कहा गया था कि हेग, नीदरलैंड में अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (आईसीसी) यूक्रेन में संभावित युद्ध अपराधों की जांच शुरू करेगा। आईसीसी के एक अभियोजक ने सोमवार को कहा था कि यह मानने का एक उचित आधार है कि यूक्रेन में कथित युद्ध अपराध और मानवता के खिलाफ अपराध दोनों ही किए जा रहे हैं।

कीव द्वारा आईसीसी में रूस के खिलाफ आरोप दायर किए गए हैं। पेसकोव ने कहा कि मॉस्को ने यूक्रेन द्वारा उसके खिलाफ लगाए गए आरोपों का स्पष्ट रूप से खंडन किया है, जिसमें वह ताजा दावा भी शामिल है कि रूसी सैनिकों ने यूक्रेन में प्रतिबंधित क्लस्टर हथियारों और थर्मोबैरिक हथियारों का इस्तेमाल किया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि रूसी अधिकारी ने इस तरह के दावों को धोखा करार दिया। आरटी ने बताया कि पेसकोव ने रूसी रक्षा मंत्रालय के पिछले बयानों को दोहराते हुए कहा, रूसी सैनिकों ने नागरिक सुविधाओं या आवासीय क्षेत्रों पर हमला नहीं किया है।

अधिकारी ने कहा कि वह यूक्रेन में रूसी सेना द्वारा हताहतों की संख्या पर टिप्पणी नहीं कर सकते। हालांकि उन्होंने टिप्पणी करते हुए कहा कि कुछ रूसी क्षेत्रों के प्रमुख, जिन्होंने अपने प्रांतों के सैनिकों के हताहत होने की पुष्टि की है, उन्हें ऐसा करने के लिए केंद्र सरकार की अनुमति की आवश्यकता नहीं थी।

आईएएनएस