7 अमेरिकी कैपिटल पुलिस अधिकारियों ने 6 जनवरी के दंगे को लेकर ट्रम्प पर मुकदमा दायर किया

Seven Capitol Police officers sue Trump, far-right groups over injuries from Jan. 6 riot
7 अमेरिकी कैपिटल पुलिस अधिकारियों ने 6 जनवरी के दंगे को लेकर ट्रम्प पर मुकदमा दायर किया
वाशिंगटन 7 अमेरिकी कैपिटल पुलिस अधिकारियों ने 6 जनवरी के दंगे को लेकर ट्रम्प पर मुकदमा दायर किया
हाईलाइट
  • 7 अमेरिकी कैपिटल पुलिस अधिकारियों ने 6 जनवरी के दंगे को लेकर ट्रम्प पर मुकदमा दायर किया

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिकी कैपिटल के सात पुलिस अधिकारियों ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके सहयोगी रोजर स्टोन के साथ-साथ दक्षिणपंथी चरमपंथी समूहों के कई सदस्यों के खिलाफ छह जनवरी को हुए घातक दंगे को लेकर नागरिक अधिकारों का मुकदमा दायर किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार को वाशिंगटन, डीसी संघीय अदालत में दायर अधिकारियों ने ट्रम्प पर दंगों के दौरान घरेलू आतंकवाद के कृत्यों में लगे प्राउड बॉयज और ओथ कीपर्स जैसे दक्षिणपंथी चरमपंथी समूहों के साथ मिलकर काम करने का आरोप लगाया।

उन्होंने आरोप लगाया कि ट्रम्प और अन्य प्रतिवादियों ने राज्य के कानून और कू क्लक्स क्लान अधिनियम, 1871 के एक संघीय कानून के प्रावधानों का उल्लंघन किया, जो संघीय अधिकारियों को उनके आधिकारिक कर्तव्यों को पूरा करने से रोकने के लिए बल या धमकियों का उपयोग करना अवैध बनाता है।

वादी में से पांच अफ्रीकी-अमेरिकी हैं, उन्होंने दावा किया कि प्रतिवादियों के कदम को श्वेत वर्चस्ववादी-लड़े षड्यंत्र के सिद्धांतों को बढ़ावा देने और चुनाव के बारे में झूठ बोलने के लिए प्रेरित किया गया था, विशेष रूप से महत्वपूर्ण अश्वेत आबादी वाले क्षेत्रों में व्यापक मतदाता धोखाधड़ी की गई थी।

लॉयर्स कमेटी फॉर सिविल राइट्स अंडर लॉ के अध्यक्ष डेमन हेविट ने कहा, जो अधिकारियों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं कि 6 जनवरी का विद्रोह लाखों अमेरिकियों, विशेष रूप से अश्वेत मतदाताओं के वोटों और आवाज को दबाने का एक जबरदस्त प्रयास था।

यह माना जाता है कि ट्रम्प पर जो बाइडेन के राष्ट्रपति चुनाव को प्रमाणित करने से कांग्रेस को रोकने के लिए बल और धमकियों का इस्तेमाल करने के लिए दूर-दराज समूहों के साथ साजिश करने का आरोप लगाया गया था।

इन दंगों में हाउस सेलेक्ट कमेटी के नेतृत्व में चल रही जांच के बीच मुकदमा आया, जिसके दौरान ट्रम्प के समर्थकों की भीड़ ने कैपिटल कॉम्प्लेक्स का उल्लंघन किया।

 

(आईएएनएस)

Created On :   27 Aug 2021 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story