नेपाल-चीन की बैठक में बीआरआई व जीएसआई पर चुप्पी

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
दुनिया नेपाल-चीन की बैठक में बीआरआई व जीएसआई पर चुप्पी

डिजिटल डेस्क, काठमांडू। नेपाल और चीन के वरिष्ठ अधिकारियों ने बीजिंग में द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं की समीक्षा की, लेकिन बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) और ग्लोबल सिक्योरिटी इनिशिएटिव (जीएसआई) पर चुप्पी साधी रही।

नेपाल और चीन के विदेश मंत्रालयों के बीच द्विपक्षीय राजनयिक परामर्श तंत्र की 15वीं बैठक पूरी होने पर शुक्रवार शाम नेपाली पक्ष की ओर से जारी बयान में बीआरआई और जीएसआई को लेकर चर्चा का कोई जिक्र नहीं था।

नेपाल और चीन ने लगभग छह साल पहले बीआरआई समझौते पर हस्ताक्षर किए थे, लेकिन यह कोई ठोस प्रगति करने में विफल रहा है।बीजिंग हाल ही में जीएसआई नाम की नई सुरक्षा संरचना के साथ आया है और नेपाल को इसका समर्थन करने के लिए जोर दे रहा है, लेकिन नेपाल ने अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

दोनों पक्षों ने मौजूदा नेपाल-चीन द्विपक्षीय संबंधों और सहयोग का जायजा लिया और द्विपक्षीय यात्राओं के आदान-प्रदान सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को आगे बढ़ाने और मजबूत करने के तरीकों पर विचार-विमर्श किया; आर्थिक सहयोग; व्यापार, निवेश और पर्यटन को बढ़ावा देना; कनेक्टिविटी बनाना; बीजिंग में नेपाल दूतावास द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, कृषि, शिक्षा, संस्कृति और लोगों से लोगों के बीच संबंधों के क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करना।

दोनों पक्षों ने लोगों के बीच संपर्क और सांस्कृतिक सहयोग को बढ़ावा देने, नेपाली छात्रों और पेशेवरों के लिए छात्रवृत्ति की संख्या बढ़ाने, तकनीकी विशेषज्ञों की क्षमता विकास सहित अन्य बातों पर चर्चा की।बैठक में चीन की अनुदान सहायता के साथ-साथ चीनी-अनुबंधित परियोजनाओं के तहत विभिन्न बुनियादी ढांचा विकास परियोजनाओं की प्रगति की भी समीक्षा की गई और परियोजनाओं के कार्यान्वयन में तेजी लाने पर सहमति व्यक्त की गई।

व्यापार घाटे को कम करने की दृष्टि से नेपाल के विदेश सचिव भरत राज पौदयाल ने नेपाली प्राथमिक उत्पादों जैसे चाय, कॉफी, हर्बल उत्पादों, पके हुए भैंस के मांस और अन्य कृषि उत्पादों को तरजीह देने का प्रस्ताव दिया।

बयान के अनुसार चीनी पक्ष चीनी निवेशकों को पारस्परिक रूप से लाभकारी क्षेत्रों में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करने पर सहमत हुआ।इस अवसर पर, दोनों पक्षों ने संयुक्त राष्ट्र सहित बहुपक्षीय मंचों पर दोनों देशों के बीच सहयोग की समीक्षा की और एक-दूसरे की उम्मीदवारी के लिए आपसी समर्थन का आदान-प्रदान किया।उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों के कार्यान्वयन के महत्व और एसडीजी एजेंडा को बढ़ावा देने के लिए जीडीआई की उपयोगिता पर भी चर्चा की।

चीन के उप विदेश मंत्री सुन वेइदॉन्ग ने चीनी पक्ष के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।बैठक के दौरान, पौडयाल ने समूह पर्यटन के लिए नेपाल को आउटबाउंड गंतव्य देशों में से एक के रूप में सूचीबद्ध करने के लिए चीन सरकार की सराहना की।

चीन के उप मंत्री ने नेपाल की एक चीन नीति के लगातार पालन और शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व के पांच सिद्धांतों के प्रति सम्मान की प्रशंसा की।पौड्याल ने नेपाल की संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता और राजनीतिक स्वतंत्रता के लिए गैर-हस्तक्षेप और सम्मान की चीनी नीति की सराहना की।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   8 April 2023 4:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story