बर्फीले तूफान ने अमेरिका में मचाया कोहराम, 32 लोगों की मौत, बिजली गुल होने से लाखों लोग प्रभावित

Snow storm created furore in America, 32 people died, millions of people affected due to power failure
बर्फीले तूफान ने अमेरिका में मचाया कोहराम, 32 लोगों की मौत, बिजली गुल होने से लाखों लोग प्रभावित
ठंड ने दी दस्तक बर्फीले तूफान ने अमेरिका में मचाया कोहराम, 32 लोगों की मौत, बिजली गुल होने से लाखों लोग प्रभावित
हाईलाइट
  • तूफान ने मचाई तबाही

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। दुनियाभर में जहां क्रिसमस के मौके पर लोग खुशियां मना रहे थे तो वहीं अमेरिका में बम चक्रवात कहर बरपा रहा है। इस भयंकर बर्फीले तूफान की वजह से 32 लोगों की मौत हो चुकी है। पश्चिमी न्यूयॉर्क राज्य में एरी झील के तट पर स्थित बफेलो में व उसके आस-पास के इलाकों में मरने वालों की संख्या अधिक रही है क्योंकि यहां पर पूरे क्रिसमस वीकेंड में भारी बर्फबारी होती है। बताया जा रहा है कि यहां पर मृतकों की संख्या और बढ़ सकती है। बर्फीले तूफान की वजह से बहुत से लोग अपनी कार के अंदर ही फंसे रह गए हैं। जिसकी वजह से कार के अंदर ही मौत हो गई। चक्रवात इतना तेज था कि लाखों घरों की बिजली गुल हो गई। जिससे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। 

तूफान ने मचाई तबाही

बर्फीले तूफान की वजह से कनाडा के पास ग्रेट लेक्स से मैक्सिको की सीमा से सटे रियो ग्रांडे तक प्रभावित हुआ है। राष्ट्रीय मौसम सेवा ने बताया कि इस वक्त अमेरिका की लगभग 60 फीसदी आबादी मौसम संबंधी चेतावनी के दायरे में है। उधर रॉकी पर्वत के पूर्व से एपलाचियन का तापमान भी सामान्य से काफी नीचे गिर गया है। इस तूफान की वजह से रविवार सुबह घरेलू विमान व अंतर्राष्ट्रीय विमान मिलाकर कुल करीब 1,346 उड़ानें रद्द कर दी गईं थी। 

एयरपोर्ट पर यात्री फंसे

तूफान इतना भयंकर था कि कई विमानों की उड़ानों को रद्द करना पड़ी। विमान से यात्रा करने वाले यात्री एयरपोर्ट पर भी फंस गए हैं। शहर कई हिस्सों में बिजली पूरी तरह से प्रभावित है। पावर आउटेज यूएस के अनुसार, 17 लाख घरों में बिजली गायब थी, लेकिन रविवार तक सिर्फ दो लाख ग्राहकों के घर अंधेरे में थे। क्रिसमस के अवसर पर काफी यात्री एयरपोर्ट्स पर फंसे थे उनकी फ्लाइट या तो कैंसिल हो गई थी या फिर लेट थी।

अमेरिका में ठंड से लोग बेहाल

अमेरिका में एक हफ्ते से हो रही भारी बर्फबारी की वजह से हांड कंपा देने वाली कड़ाके की ठंड पड़ रही है। क्रिसमस व न्यू ईयर मानने वाले अमेरिकी नागरिकों के लिए ये ठंडक मजा किरकिरा कर दिया। अंटार्टिका क्षेत्र की तरफ से सर्द हवाएं आ रही हैं और अनुमान लगाया जा रहा है कि अभी आने वाले समय में अमेरिका के ज्यादातर हिस्सों पर इसका प्रभाव पड़ेगा। इसके साथ ही, इस हफ्ते के आखिर में अमेरिका के कई इलाकों में तापमान माइनस में पहुंच जाएगा। 

क्या है बम चक्रवात?

बम चक्रवात एक तूफान है, इसमें तापमान काफी कम हो जाता है व कड़ाके की ठंड बढ़ जाती है। दरअसल, इस तूफान में वातावरण का दबाव 24 घंटे के लिए बहुत कम हो जाता है। यह हर घंटे करीब एक मिलीबार की रफ्तार से कम होता है। जितना यह दबाव कम होता है, तूफान की रफ्तार भी उतनी ही तेज होती जाती है। इस वक्त चारों तरफ ठंड हवाओं व भारी बर्फबारी की वजह से आम नागरिकों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। यहां पर इतनी तेज रफ्तार से चलने वाली सर्द हवाएं सब कुछ जमा देती हैं।

 


 
 

Created On :   26 Dec 2022 8:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story