दक्षिण एशिया जलवायु संकट के लिए हॉटस्पॉट : यूएन महासचिव

South Asia hotspot for climate crisis: UN Secretary General
दक्षिण एशिया जलवायु संकट के लिए हॉटस्पॉट : यूएन महासचिव
पाकिस्तान दक्षिण एशिया जलवायु संकट के लिए हॉटस्पॉट : यूएन महासचिव
हाईलाइट
  • वैश्विक हीटिंग

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने चेतावनी दी है कि पाकिस्तान स्टेरॉयड पर मानसून का सामना कर रहा है क्योंकि सरकार ने अगले 24 घंटों के लिए और बाढ़ की चेतावनी जारी की है। मीडिया रिपोर्टों में यह जानकारी दी गई है।

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, दो महीनों में हुई भारी बारिश ने एक दशक से अधिक समय में सबसे भीषण बाढ़ का सामना किया है और पाकिस्तान में दस लाख से अधिक घरों को क्षतिग्रस्त कर दिया है।

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, गुटेरेस ने मंगलवार को कहा कि दक्षिण एशिया जलवायु संकट के लिए एक आकर्षण का केंद्र है और पाकिस्तान में आई विनाशकारी बाढ़ ने लाखों लोगों की मदद की है, जो मानव-जनित वैश्विक हीटिंग से तबाह होने वाले विनाश की चेतावनी थी।

संयुक्त राष्ट्र ने सहायता प्रदान करने के लिए 16 करोड़ डॉलर की तत्काल सहायता जारी की है। गुटेरेस ने कहा, इन [जलवायु संकट] हॉटस्पॉट्स में रहने वाले लोगों के जलवायु प्रभावों से मरने की संभावना 15 गुना अधिक है।

पाकिस्तान में, बलूचिस्तान और सिंध प्रांतों में पिछले तीन दशकों की औसत वर्षा चार गुना से अधिक हुई है। अधिकारियों ने कहा है कि जलवायु संकट के कारण आई अचानक बाढ़ ने 3.3 करोड़ से अधिक लोगों को प्रभावित किया है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीए) ने सोमवार को कहा कि पाकिस्तान में मानसूनी बारिश और बाढ़ से मरने वालों की संख्या 1,136 तक पहुंच गई है, पिछले 24 घंटों में 75 लोगों की मौत हो गई है।

एनडीएमए ने कहा कि 10 लाख से अधिक घरों को नुकसान पहुंचा है। मंगलवार को जारी एक तत्काल चेतावनी में, पाकिस्तान के बाढ़ पूर्वानुमान विभाग (एफएफडी) ने कहा कि अगले 24 घंटों में काबुल नदी में बहुत उच्च स्तर की बाढ़ जारी रहने की संभावना है, जो पाकिस्तान की सिंधु नदी में बहती है।

सिंध में सिंधु राजमार्ग दो फीट पानी में डूब गया। यह राजमार्ग सिंध को पंजाब और बलूचिस्तान प्रांतों से जोड़ता है। द गार्जियन ने बताया कि निवासियों द्वारा साझा किए गए एक वीडियो में एक कोच दिखाया गया है, जो पानी बहने के दौरान राजमार्ग पर फिसल गया था और अधिकारी यात्रियों के बचाव में शामिल थे। स्थानीय लोगों का कहना है कि कोई हताहत नहीं हुआ।

स्थानीय मीडिया ने बताया कि सिंध और पाकिस्तान के अन्य हिस्सों में जलजनित बीमारियों में वृद्धि हुई है। सिंध के कुछ हिस्सों में बीमारियों में 100 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। असामान्य मानसून के कारण आई अचानक आई बाढ़ ने देश भर के पुलों, सड़कों, घरों, पशुओं और लोगों को बहा दिया है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 Aug 2022 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story