श्रीलंका ने मुद्रास्फीति से लड़ने के लिए प्रमुख दरों को 21 वर्ष के उच्च स्तर तक बढ़ाया

Sri Lanka raises key rates to 21-year high to fight inflation
श्रीलंका ने मुद्रास्फीति से लड़ने के लिए प्रमुख दरों को 21 वर्ष के उच्च स्तर तक बढ़ाया
कोलंबो श्रीलंका ने मुद्रास्फीति से लड़ने के लिए प्रमुख दरों को 21 वर्ष के उच्च स्तर तक बढ़ाया

डिजिटल डेस्क, कोलंबो। मौजूदा आर्थिक संकट के कारण मुद्रास्फीति से लड़ने के प्रयास में, सेंट्रल बैंक ऑफ श्रीलंका के मौद्रिक बोर्ड ने स्थायी जमा सुविधा दर (एसडीएफआर) और स्थायी ऋण सुविधा दर (एसएलएफआर) को बढ़ाने का फैसला किया है। 100 आधार अंक बढ़कर क्रमश: 14.50 प्रतिशत और 15.50 प्रतिशत हो गया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह बढ़ती घरेलू मुद्रास्फीति से निपटने के लिए किया गया था, बैंक ने कहा कि ये दरें 21 वर्षो में सबसे अधिक हैं। केंद्रीय बैंक ने कहा कि उन्होंने हाल ही में हेडलाइन मुद्रास्फीति में अपेक्षा से अधिक वृद्धि देखी है।उच्च मुद्रास्फीति के आगे की अवधि में बने रहने की उम्मीद है, इस प्रकार मौद्रिक बोर्ड का विचार था कि प्रतिकूल मुद्रास्फीति अपेक्षाओं के किसी भी निर्माण को रोकने के लिए एक और मौद्रिक नीति को कड़ा करना जरूरी होगा।

केंद्रीय बैंक ने कहा कि नीतिगत समायोजन से श्रीलंका को अपनी मुद्रास्फीति को मध्यम अवधि में 4 से 6 प्रतिशत के बीच स्थिर करने में मदद मिलेगी।बैंक ने कहा कि उन्होंने सूक्ष्म, लघु और मध्यम स्तर के व्यवसायों, और वित्तीय क्षेत्र के प्रदर्शन सहित समग्र आर्थिक गतिविधियों पर सख्त मौद्रिक स्थितियों के प्रभाव पर विचार किया, जो मूल्य दबाव के किसी भी वृद्धि के दूरगामी प्रतिकूल परिणामों के खिलाफ है।बैंक ने अप्रैल में दरों में 700 आधार अंकों की वृद्धि की, लेकिन मई में अपनी पिछली नीति बैठक में कोई और कदम नहीं उठाया।

वार्षिक मुद्रास्फीति जून में 54.6 प्रतिशत के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गई, क्योंकि संकट के बीच भोजन की लागत 80 प्रतिशत से अधिक बढ़ गई। 2.2 करोड़ लोगों के द्वीप राष्ट्र ने आर्थिक कुप्रबंधन और कोविड-19 महामारी के प्रभाव के कारण अपने विदेशी मुद्रा भंडार में कमी देखी है। नतीजतन, यह ईंधन, भोजन और दवा सहित आवश्यक वस्तुओं के आयात के लिए भुगतान करने के लिए संघर्ष कर रहा है।

इसने मई में अपने इतिहास में पहली बार अपने ऋणों में चूक की, 30 दिनों की छूट अवधि के बाद 7.8 करोड़ डॉलर के अवैतनिक ऋण ब्याज भुगतान की अवधि समाप्त हो गई। देश फिलहाल अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ बेलआउट को लेकर बातचीत कर रहा है। श्रीलंका की सरकार ने कहा है कि उसे इस साल आईएमएफ सहित अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के सहयोग से 5 अरब डॉलर की जरूरत है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   7 July 2022 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story