श्रीलंका तमिल मछुआरों ने स्टालिन से मुद्दों को सुलझाने के लिए कहा

Sri Lanka Tamil fishermen ask Stalin to resolve issues
श्रीलंका तमिल मछुआरों ने स्टालिन से मुद्दों को सुलझाने के लिए कहा
तमिलनाडु श्रीलंका तमिल मछुआरों ने स्टालिन से मुद्दों को सुलझाने के लिए कहा
हाईलाइट
  • जमीन और संपत्ति खोकर विस्थापित हुए

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। श्रीलंका में तमिल मूल के मछुआरों ने मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन को श्रीलंकाई नौसेना के साथ तमिलनाडु के भारतीय मछुआरों के बीच चल रहे संघर्ष में हस्तक्षेप करने के लिए कहा है।

उत्तरी श्रीलंका में स्थित जाफना, किलिनोच्ची और मुल्लातिवु के उत्तरी जिलों में एक मछुआरा संघ ने एम.के. स्टालिन को लिखित संयुक्त बयान में मुद्दों का समाधान मांगा है। शनिवार को बयान में, तमिल मछुआरे समुदाय ने मुख्यमंत्री से तमिलनाडु में मछुआरों को प्रभावित करने वाले मत्स्य संघर्ष का एक प्रभावी समाधान लाने का अनुरोध किया। बयान में कहा गया है कि इस संघर्ष से श्रीलंकाई तमिल मछुआरों और भारतीय तमिल मछुआरों के बीच ऐतिहासिक संबंध प्रभावित होंगे।

मछुआरों के नेताओं ने कहा कि युद्ध के दौरान, हम श्रीलंका के विभिन्न हिस्सों के साथ-साथ दक्षिण भारत में अपनी जमीन और संपत्ति खोकर विस्थापित हुए थे। हमें दक्षिण भारत, विशेष रूप से तमिलनाडु में आश्रय दिया गया था और हम भारत सरकार को धन्यवाद देते हैं।

बयान में कहा गया है कि हालांकि, श्रीलंका के तमिल बहुसंख्यक उत्तरी प्रांत के दो लाख लोग, जिनका जीवन मत्स्य पालन क्षेत्र पर निर्भर करता है, वर्ष समाप्त होने के बाद से आजिविका चलाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं और अधिकांश कर्ज में डूबे हुए हैं और नई पीढ़ी पूरी तरह से मछली पकड़ने के क्षेत्र को छोड़ रही है। एसोसिएशन ने यह भी कहा कि वे जिस मुख्य मुद्दे का सामना कर रहे है, वह भारत के तमिल मछुआरों द्वारा उपयोग किए जाने वाले तल के ट्रॉलर है। बयान में कहा गया है कि बॉटम ट्रॉलर का इस्तेमाल आम तौर पर समुद्र के किनारे बड़े मछली पकड़ने के जाल को खींचता है, जिससे झींगे सहित बड़ी मात्रा में मछलियां पकड़ी जाती हैं।

श्रीलंका के तमिल मछुआरे संघ ने कहा कि यह एक विनाशकारी प्रथा थी जिसने लार्वा सहित अन्य समुद्री संगठनों को मार डाला और समय के साथ समुद्री जैव विविधता को प्रभावित किया। एसोसिएशन ने बयान में कहा कि श्रीलंकाई जल में मछली पकड़ने वाले तमिलनाडु के मछुआरे जान जोखिम में डालते हैं। श्रीलंकाई नौसेना द्वारा लगातार गिरफ्तारी ने तमिलनाडु के मछुआरों और उत्तरी श्रीलंकाई मछुआरों के बीच ऐतिहासिक संबंधों को प्रभावित किया है। हम चाहते है कि मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन को इस मुद्दे में हस्तक्षेप करके इसे सुलझाना चाहिए।

 

(आईएएनएस)

Created On :   6 March 2022 7:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story