श्रीलंकाई संकट एक प्रबंधन त्रासदी, कोलंबो का हाल अंधी गली जैसा

Sri Lankan crisis a management tragedy, Colombos condition like a roadblock
श्रीलंकाई संकट एक प्रबंधन त्रासदी, कोलंबो का हाल अंधी गली जैसा
श्रीलंकाई श्रीलंकाई संकट एक प्रबंधन त्रासदी, कोलंबो का हाल अंधी गली जैसा
हाईलाइट
  • स्वतंत्रता के बाद सबसे खराब आर्थिक संकट में श्रीलंका

डिजिटल डेस्क, कोलंबो। कोलंबो का हाल इन दिनों एक अंधी गली जैसा हो गया है, लेकिन उम्मीद की एक किरण बची है, क्योंकि भारत और बहुपक्षीय वित्तीय संस्थान जैसे विश्वसनीय विकास भागीदार, द्वीपीय देश को मौजूदा आर्थिक संकट से उबारने में मदद करने की कोशिश कर रहे हैं।

श्रीलंकाई आर्थिक समस्याओं में विदेशी मुद्रा/आवश्यक वस्तुओं की कमी और बढ़ती मुद्रास्फीति शामिल हैं। इसके कारणों की जड़ें बहुत गहरी हैं। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने हाल ही में उल्लेख किया है कि श्रीलंका को अस्थिर ऋण स्तरों के साथ-साथ लगातार राजकोषीय और भुगतान संतुलन की कमी के कारण स्पष्ट करदान समस्या का सामना करना पड़ रहा है। बढ़ती मुद्रास्फीति (लगभग 19 प्रतिशत) और बिगड़ती जीवन स्थितियों के बीच 1948 में अपनी स्वतंत्रता के बाद से श्रीलंका अपने सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। भोजन की कमी के साथ-साथ 13 घंटे की रोजाना बिजली कटौती के साथ नागरिक भीषण गर्मी का सामना कर रहे हैं। संकट इतना गंभीर है कि सेंट्रल बैंक ऑफ श्रीलंका के गवर्नर अजित निवार्ड कैबराल ने भी पद छोड़ने की पेशकश की थी। कुछ साल पहले तक श्रीलंका ने दक्षिण एशिया में उच्चतम प्रति व्यक्ति आय और मानव विकास सूचकांक प्रदर्शित किया था, लेकिन एकतरफा विकास मॉडल के कारण देश आर्थिक कगार पर धकेल दिया गया था।

कोलंबो ने बीजिंग के विकास मॉडल के आधार पर एक बुनियादी ढांचा केंद्रित विकास मॉडल अपनाया। उम्मीद है कि यह रोजगार पैदा करने और द्वीप राष्ट्र के लिए समृद्धि लाने में सक्षम होगा। इसने अपनी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए चीन की ओर रुख किया, जिसमें राजस्व सृजन की कोई गारंटी नहीं थी। इस बीच, बुनियादी खाद्य उत्पादन जैसे महत्वपूर्ण आर्थिक क्षेत्रों की उपेक्षा की गई। यदि कोलंबो ने कम से कम नवीकरणीय ऊर्जा में निवेश किया होता तो मौजूदा संकट को कुछ हद तक टाला जा सकता था। अपने आर्थिक विकास को गति देने के अपने प्रयासों में श्रीलंका के राजनीतिक नेतृत्व ने अदूरदर्शी योजना और त्वरित सुधारों का सहारा लिया। बुनियादी ढांचा आधारित विकास, ठेठ चीनी मॉडल, ज्यादातर इसलिए सफल रहा, क्योंकि चीन ने अपने विनिर्माण आधार को मजबूत किया और उसी समय निर्यात को बढ़ावा दिया। हालांकि, श्रीलंका का बुनियादी ढांचा विकास उधार पर आधारित था, जबकि इसकी विदेशी मुद्रा आय पर्यटन पर अत्यधिक निर्भर रही।अनिवार्य रूप से देश अव्यवहार्य बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए चीन से उधार लेने और ऋण वापस करने में असमर्थ होने के दुष्चक्र में फंस गया है, जिसके परिणामस्वरूप या तो परियोजनाओं का नियंत्रण छोड़ दिया गया है या चीन को चुकाने के लिए अन्य ऋण ले रहे हैं। इसने केवल बीजिंग के रणनीतिक हित को पूरा किया है।

इसके अलावा, चीनी ऋण का उपयोग न केवल हंबनटोटा बंदरगाह और कोलंबो पोर्ट सिटी जैसी बड़े पैमाने की परियोजनाओं के लिए, बल्कि सड़कों और जल उपचार संयंत्रों के लिए भी किया गया था। इसके अलावा, बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में चीनी निवेश के परिणामस्वरूप निर्माण सामग्री के आयात में भी वृद्धि हुई है। उदाहरण के लिए दक्षिणी एक्सप्रेसवे के निर्माण में चीनी निर्माण उपकरण और सामग्री का महत्वपूर्ण आयात हुआ था। श्रीलंका में आर्थिक संकट और तेज हो गया, क्योंकि कोविड-19 महामारी ने अपने प्रमुख क्षेत्र, यानी पर्यटन को धीमा कर दिया, जिसने बदले में इसके विदेशी मुद्रा संकट को बढ़ा दिया। इस निरंतर संकट का सामना करते हुए नई दिल्ली ने मानवीय आधार पर कोलंबो को दो आपातकालीन ऋण सहायता की पेशकश की है, जिसमें आवश्यक वस्तुओं की खरीद के लिए 1 अरब डॉलर शामिल हैं। अन्य 50 करोड़ क्रेडिट लाइन के तहत, भारत ने हाल ही में कोलंबो को 40,000 मीट्रिक टन डीजल सौंपा। पिछले 50 दिनों में भारत ने श्रीलंका को 200,000 मीट्रिक टन डीजल भेजा है।

भारत के लोगों को लगता है कि भारत सरकार को श्रीलंका के आर्थिक संकट से उबारने के लिए और अधिक प्रयास करने चाहिए। ये आकांक्षाएं लंबे समय से चले आ रहे सांस्कृतिक संबंधों और घनिष्ठ संबंधों के अनुरूप हैं। जनवरी 2022 से, भारत अपने नागरिकों द्वारा अनुभव की जाने वाली कठिनाइयों को देखते हुए श्रीलंका की सहायता कर रहा है। इसने 2.4 अरब डॉलर की वित्तीय सहायता दी थी, जिसमें 40 करोड़ का क्रेडिट स्वैप और 51.5 करोड़ डॉलर से अधिक के एशियन क्लियरिंग यूनियन भुगतान को स्थगित करना शामिल था। इस बीच, देश में सार्वजनिक विरोध तेज हो रहा है और सरकार ने आपातकाल लगाने का सहारा लिया है। श्रीलंका के सभी कैबिनेट मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है। राजनीतिक अनिश्चितता को टालने के प्रयास में भारत, श्रीलंका के लोगों को आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने का प्रयास कर रहा है। यह इसलिए भी आवश्यक है, क्योंकि आर्थिक संकट के साथ-साथ श्रीलंका के ऋण पुनर्गठन या क्रेडिट लाइन के विस्तार की अपील के बावजूद चीन अब तक इसके लिए सहमत नहीं हुआ है। महसूस किया जा रहा है कि समय बर्बाद करने के बजाय बहुपक्षीय एजेंसियों को श्रीलंका की मदद करनी चाहिए और भारत को इसके लिए अपने प्रभाव का इस्तेमाल करने से पीछे नहीं हटना चाहिए। कोलंबो और संकट में घिरे श्रीलंकाई नागरिकों के लिए समय खत्म होता जा रहा है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   5 April 2022 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story